scorecardresearch
 

Paavo Nurmi Games 2022: नीरज चोपड़ा ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन गोल्ड मेडल से चूके

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में 87.58 मीटर का थ्रो कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. इस थ्रो के दम पर ही उन्होंने टोक्यो में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल हासिल किया था.

X
Tokyo Olympics gold medalist Neeraj Chopra (PTI) Tokyo Olympics gold medalist Neeraj Chopra (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फिनलैंड के हेलांडेर 89.93 मीटर के साथ शीर्ष पर रहे
  • नीरज ने दूसरे प्रयास में 89.30 मीटर का थ्रो किया

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा ने नया कीर्तिमान बनाया है. फिनलैंड में पावो नुरमी गेम्स में मंगलवार को उन्होंने 89.30 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता. हालांकि वो अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर गोल्ड मेडल नहीं जीत पाए. फिनलैंड के हेलांडेर ने 89.93 मीटर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. 

इससे पहले नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर का थ्रो कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. इस थ्रो के दम पर ही उन्होंने टोक्यो में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल हासिल किया था. ओलंपिक के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट में नीरज चोपड़ा ने हिस्सा लिया.

इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 89.30 का थ्रो किया जो उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो बना. उन्होंने पहले प्रयास में 86.92 मीटर का थ्रो किया था, जबकि उनके तीसरे, चौथे और पांचवें प्रयास अमान्य करार दिए गए.

बता दें कि वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में पावो नुरमी एक गोल्ड इवेंट है. ये डायमंड लीग के बाद सबसे बड़ी ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिताओं में से एक है. चोपड़ा अगले शनिवार को फिनलैंड में होने वाले कोर्टेन खेलों में हिस्सा लेंगे, जहां वह फिलहाल रह रहे हैं. 

नीरज 30 जून को 'स्टाकहोम लेग आफ द डायमंड लीग' में भाग लेंगे. पिछले महीने फिनलैंड में स्थानांतरित होने से पहले उन्होंने यूएसए और तुर्की में प्रशिक्षण लिया था.  अगले साल होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ खेलों में भी नीरज चोपड़ा से बड़ी उम्मीद है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें