scorecardresearch
 

MS Dhoni in IPL 2023: 'कभी हां, कभी ना', पिछले 4 साल में रिटायरमेंट पर क्या-क्या बोले एमएस धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में अब तक 234 मैच खेले, जिसमें 39.2 की औसत से 4978 रन बनाए हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई टीम को दूसरे सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जिताया है...

X
MS Dhoni (@IPL) MS Dhoni (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • धोनी ने IPL में 229 छक्के और 346 चौके जमाए
  • धोनी ने 24 अर्धशतक जमाए, शतक नहीं लग सके

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का शुक्रवार (20 मई) को ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में सफर खत्म हुआ है. उनकी कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने ग्रुप स्टेज में अपना आखिरी मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (RR) के हाथों 5 विकेट से गंवा दिया.

इस बीच धोनी के फैन्स के लिए एक खबर अच्छी आई. वह ये है कि माही का सफर अभी IPL 2022 सीजन में खत्म हुआ है. वह अगले सीजन में दोबारा लौटेंगे. धोनी अगले सीजन में भी चेन्नई टीम की कप्तानी करते ही दिखाई देंगे. यह बात आखिरी मैच के दौरान धोनी ने ही कही है.

सात जुलाई को 40 साल के होंगे माही

धोनी 7 जुलाई को 40 साल के हो जाएंगे. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से 15 अगस्त 2020 को संन्यास का ऐलान किया था. तब उनकी उम्र 38 साल थी. इससे ठीक एक साल पहले यानी 2019 आईपीएल सीजन से ही हर बार धोनी से एक सवाल पूछा जाता रहा है. यह सवाल है कि क्या वो अगले आईपीएल सीजन में खेलते दिखाई देंगे? यदि खेलेंगे, तो किस टीम के साथ? धोनी इस तरह के सवालों के जवाब 'कभी हां, कभी ना' में देते हुए चार सीजन से खेलते आ रहे हैं.

देखिए धोनी ने किस सीजन में क्या कहा...

  • 2019 में जब धोनी से पूछा गया कि क्या वह अगले सीजन में आईपीएल खेलते दिखेंगे? इस पर माही ने कहा था- जी हां, उम्मीद तो है.
  • 2020 सीजन में चेन्नई टीम आईपीएल इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी. तब धोनी से पूछा गया था कि क्या यह उनका लीग में आखिरी मैच है? तब धोनी ने कहा था- बिल्कुल नहीं. (MS Dhoni Definitely Not)
  • 2021 सीजन धोनी के लिए बेहद खास था. इसमें माही ने चेन्नई को चौथी बार खिताब जिताया था. तब खिताब जीतने के बाद हर्षा भोगले ने धोनी से पूछा था कि क्या आप अगले साल भी खेलते दिखाई देंगे? इस पर माही ने कहा था- अभी मैंने कुछ छोड़ा नहीं है.
  • 2022 सीजन चेन्नई टीम के लिए बेहद खराब रहा है. इसमें कप्तानी से लेकर खिलाड़ियों के बीच काफी कुछ तनाव देखने को मिला. इस सीजन में भी चेन्नई टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी. धोनी ने 20 मई को इस सीजन का अपना आखिरी मैच खेला. मुकाबले में टॉस के दौरान इयान बिशप ने पूछा- क्या वह अगले साल खेलेंगे? इस पर धोनी ने कहा, 'बिल्कुल, CSK फैन्स और चेपक के दर्शकों को धन्यवाद नहीं कहना ठीक नहीं होगा '

धोनी ने 234 IPL मैच में 4978 रन बनाए

धोनी ने अब तक आईपीएल में कुल 234 मैच खेले, जिसमें 39.2 की औसत से 4978 रन बनाए हैं. इस दौरान धोनी ने 24 अर्धशतक जमाए हैं. वह अब तक शतक नहीं लगा सके. धोनी ने आईपीएल में 229 छक्के और 346 चौके जमाए हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई टीम को दूसरे सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जिताया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें