scorecardresearch
 

IPL 2022 Rules: किसी प्लेयर को हुआ कोरोना, तो मैच का क्या होगा? बदला IPL का ये नियम

आईपीएल 2022 को लेकर इस बार कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं, जिसमें कोरोना संबंधित नियम भी शामिल हैं. अगर किसी टीम में कोरोना का मामला निकलता है, तब क्या मैच का क्या होगा, जानिए...

X
IPL 2022 IPL 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 के लिए कुछ नियमों में बदलाव
  • कोरोना को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का काउंटडाउन शुरू हो गया है और इस बार टूर्नामेंट में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं. कोरोना संकट को देखते हुए आईपीएल इस बार सिर्फ चार ही मैदान में खेला जा रहा है, ऐसे में बीसीसीआई द्वारा हर परिस्थिति को देखते हुए तैयारी की जा रही है. 

ऐसे में एक सवाल ये भी खड़ा होता है कि अगर IPL शुरू होने के बाद किसी टीम में कोरोना का केस निकलता है, तब क्या होगा. नए नियमों के मुताबिक, अगर मैच शुरू होने से ठीक पहले किसी टीम में कोरोना का कोई मामला निकलता है और वह टीम अपने 12 खिलाड़ी पेश करने में नाकाम रहती है, तब चीज़ें बदलेंगी.

हर टीम को मैच से पहले 12 खिलाड़ी बताने होते हैं, इनमें प्लेइंग-11 के 11 और एक 12वां खिलाड़ी जो सब्स्टीट्यूट के तौर पर उपलब्ध रहता है वो होता है. इनमें से 7 खिलाड़ी भारतीय होने जरूरी हैं. अगर ये 12 खिलाड़ी तब उपलब्ध नहीं होते हैं, तो मैच को किसी और तारीख पर करवाने का विचार किया जाएगा. 

टेक्निकल कमेटी का फैसला होगा अंतिम

अगर ऐसा भी संभव नहीं हो पाता है, तब इस मामले में आईपीएल की टेक्निकल कमेटी को भेजा जाएगा. कमेटी जो फैसला लेगी, वही आखिरी फैसला होगा. इससे पहले अगर ऐसी परिस्थिति पैदा होती थी, तब सामने वाली टीम को दो प्वाइंट दे दिए जाते थे. 

बता दें कि आईपीएल के दौरान हर टीम को बायो-बबल में रहना होगा, टीमों के लिए अलग-अलग होटल्स की व्यवस्था कर दी गई है. इसके अलावा मैच से पहले भी सभी खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा. इन्हीं हालातों के कारण आईपीएल के सभी लीग मैच मुंबई के तीन और पुणे के एक स्टेडियम में खेले जा रहे हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें