scorecardresearch
 

IPL 2022: मुंबई इंडियंस पर टिकी 4 टीमों की किस्मत, कोहली की बेंगलुरु ना हो जाए बाहर! जानें प्लेऑफ का गणित

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में अबतक गुजरात टाइटन्स ही प्लेऑफ में जगह बना सकी है. विराट कोहली की आरसीबी की किस्मत मुंबई इंडियंस के हाथों में है.

X
Kohli and du Plesis (@IPL) Kohli and du Plesis (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीेएल में प्लेऑफ की जंग हुई दिलचस्प
  • मुंबई इंडियंस पर टिकी आरसीबी की किस्मत

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में प्लेऑफ की रेस जारी  है. पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स (DC) की जीत ने इस जंग को और रोमांचक बना दिया है. जहां 13 मैचों में 20 अंकों के साथ गुजरात टाइटन्स (GT) प्लेऑफ में अपना स्थान सुनिश्चित करने वाली इकलौती टीम है. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस (MI) प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है.

मुंबई इंडियंस भले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है, लेकिन उसके हाथों में आरसीबी समेत चार टीमों की किस्मत टिकी हुई हैं. अगर मुंबई 21 मई को अपने आखिरी लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हरा देती है, तो आरसीबी प्लेऑफ में पहुंच सकती है. लेकिन इसके लिए आरसीबी को अपने आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटन्स को हराना होगा.

अगर दिल्ली ने मुंबई को हरा दिया, तब आरसीबी के लिए प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल होगा क्योंकि गुजरात के खिलाफ जीत के बाद वह 16 अंक तक तो पहुंच जाएगी, लेकिन नेट रन रेट के मामले में लखनऊ और दिल्ली को पीछे छोड़ना काफी मुश्किल होगा.

आईपीएल में प्लेऑफ समीकरण-

लखनऊ सुपर जायंट्स: लखनऊ सुपर जायंट्स के अभी 16 अंक हैं, लेकिन उसकी प्लेऑफ की सीट तय नहीं हुई है. टीम अब आखिरी मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी, जिसे जीतकर वह प्लेऑफ में जा सकती है. टीम का नेट-रन +0.262 है, 

दिल्ली कैपिटल्स: दिल्ली कैपिटल्स के 13 मैचों में 14 अंक हैं. दिल्ली को अब मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले अगले मैच में भी दर्ज करनी है, जिससे वह 16 अंकों पर पहुंच जाएगी और प्लेऑफ के लिए उसका दावा मजबूत हो जाएगा. दिल्ली का नेट रन रेट फिलहाल 0.255 है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: आरसीबी के अभी 13 मैचों के बाद 14 अंक हैं. 14 अंकों पर अभी टीम बाहर तो नहीं होगी, लेकिन यहां नेट रन रेट काफी महत्वपूर्ण रोल निभाएगा और आरसीबी का नेट रन रेट माइनस में हैं. बेंगलुरु को अब गुजरात टाइटंस के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज कर 16 अंक लेने होंगे. आरसीबी का नेट रन रेट अभी -0.323 है.

IPL Points Table

राजस्थान रॉयल्स: राजस्थान रॉयल्स ने 13 मैचों में 16 अंक जुटाए हैं, लेकिन टीम को प्लेऑफ में जगह पूरी तरह पक्की करने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीतना जरूरी है. अगर वह अगला मैच हार भी जाती है तो नेट रन-रेट अहम रोल निभा सकता है, जो अभी +0.304 है.

कोलकाता नाइट राइडर्स: कोलकाता नाइट राइडर्स के फिलहाल 13 मैचों में 12 अंक हैं. इस टीम को अब अपने आखिरी मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स का सामना करना है. हालांकि जीतने के बाद भी केकेआर को अन्य टीमों की पर निर्भर रहना होगा. टीम का नेट रन रेट +0.160 है.

इसके अलावा पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद भी आधिकारिक रूप से प्लऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई हैं. सनराइजर्स यदि मुंबई और पंजाब को बड़े अंतर हरा देती है, तब भी वह 14 अंक तक पहुंच सकेगी. ऐसे में उसे दूसरी टीमों के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा. पंजाब की बात करें, तो उसे आखिरी मैच में सनराइजर्स का सामना करना है, ऐसे में किसी भी सूरत में पंजाब और सनराइजर्स में से एक टीम ही प्लेऑफ में पहुंच सकेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें