scorecardresearch
 
IPL 2022

Ravindra Jadeja IPL 2022: सिक्योरिटी गार्ड थे पिता, बेटे ने क्रिकेट से कमाई दौलत..जानें 'सर' रवींद्र जडेजा की पूरी कहानी...

MS Dhoni and Ravindra Jadeja
  • 1/9

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन 'कभी खुशी, कभी गम' जैसा रहा है. जडेजा ने सीजन की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम के कप्तान के रूप में की थी. बीच में खराब प्रदर्शन के कारण कप्तानी छोड़कर वापस महेंद्र सिंह धोनी को सौंप दी.

Jadeja
  • 2/9

जडेजा के लिए यह सीजन कप्तानी लेने और छोड़ने तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि दूसरा भी बड़ा झटका दिया है. दरअसल, जडेजा चोटिल होकर टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि चेन्नई फ्रेंचाइजी और जडेजा के बीच कुछ ठीक भी नहीं चल रहा है.

Jadeja Family
  • 3/9

सर जडेजा ने अपनी मेहनत से बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग में खुद को नंबर-1 बनाया है. जडेजा का जीवन भी संघर्षों से भरा रहा है. उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं थी. जडेजा के पिता जामनगर में ही सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे और मां अस्पताल में नर्स थीं.

Jadeja
  • 4/9

जड्डू से पहचाने जाने वाले रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को जामनगर में हुआ था. मां उन्हें क्रिकेटर बनाना चाहती थी, जबकि पिता आर्मी में भेजना चाहते थे. हालांकि जडेजा की मां अपने बेटे को भारतीय टीम की जर्सी में नहीं देख पाई. 2006 में अंडर-19 वर्ल्ड कप से ठीक एक साल पहले उनकी मां का निधन हो गया था.

Jadeja Wife
  • 5/9

जडेजा का बचपन काफी कठिनाइयों में गुजरा था, लेकिन आज वह करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जडेजा के पास 97 करोड़ रुपए की संपत्ति हैं. जडेजा की सालाना आय लगभग 16 करोड़ रुपए है. उनके पास ह्यूंडई एक्सेंट, ऑडी क्यू 7 और एक बीएमडब्ल्यू एक्स 1 कार है.

Jadeja in Test
  • 6/9

जडेजा जामनगर में ही रहते हैं और खाली वक्त पर वह अपने फार्म हाउस में ही घुड़सवारी करते नजर आते हैं. वह तलवारबाजी का भी शौक रखते हैं. कई बार शतक या अर्धशतक बनाने के बाद जडेजा को मैदान पर बल्ले को तलवार की तरह घुमाते हुए देखा गया है. 

Jadeja House
  • 7/9

2008 अंडर वर्ल्ड कप जीतने के बाद जडेजा को IPL के पहले यानी 2008 सीजन में राजस्थान रॉयल्स (RR) से खेलने का मौका मिला, जिसके ठीक एक साल बाद वह भारतीय टीम में आ गए. इसके बाद जडेजा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और खुद को टीम का अहम खिलाड़ी बना लिया.

Jadeja Wife pic
  • 8/9

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने साल 2016 में रिवाबा जडेजा से शादी कर ली. पेशे से समाजसेवी रिवाबा जडेजा ने साल 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान राजनीति में भी कदम रखा और तब से वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं. दोनों को एक बेटी है और उसका नाम निध्याना है.

Jadeja with PM Modi
  • 9/9

All Photo Credit: Twitter and Instagram.