scorecardresearch
 
क्रिकेट

टी20 वर्ल्ड कप में फिनिशर साबित हो सकते हैं दिनेश कार्तिक और राहुल तेवतिया, पूर्व चीफ सेलेक्टर ने की टीम में लेने की मांग

Rahul Tewatia
  • 1/9

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का प्रदर्शन राष्ट्रीय टीम में चयन का एकमात्र पैमाना नहीं हो सकता, लेकिन दिनेश कार्तिक और राहुल तेवतिया ने मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन करके आगामी टी20 विश्व कप के लिए मजबूत दावेदारी पेश की है. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टी20 विश्व कप में केवल चार महीने का समय रह गया है, लेकिन सेलेक्टर्स और टीम प्रबंधन को जल्द ही खिलाड़ियों के कोर ग्रुप पर फैसला करना होगा. इसकी शुरुआत अगले महीने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टी20 सीरीज से होगी.

Hardik Pandya
  • 2/9

आधुनिक क्रिकेट में फिनिशर का महत्व बढ़ता जा रहा है और भारतीय टीम को निश्चित रूप उन खिलाड़ियों की जरूरत होगी जो पहली गेंद से ही शॉट लगा सकें. फिटनेस मुद्दों के कारण हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में भारतीय टीम प्रबंधन ने पिछले साल विश्व कप के बाद मध्यक्रम में दीपक हुड्डा और वेंकटेश अय्यर को आजमाया, लेकिन ये उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके.

Hardik and Rohit
  • 3/9

हार्दिक पंड्या ने आईपीएल में वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है और खुद को भी राष्ट्रीय टीम में दावेदारी के लिए शामिल कर लिया है. हालांकि हुड्डा और हार्दिक अपनी अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी में बल्लेबाजी क्रम में ऊपर खेल रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय टीम में उनके निचले क्रम में खेलने की उम्मीद होगी.

Ravindra Jadeja
  • 4/9

वेंकटेश अय्यर का आईपीएल के इस सीजन में बल्ला नहीं चला है, ऐसे में वह 'फिनिशर'  की दावेदारी के क्रम में निचले स्थान पर खिसक चुके हैं. भारतीय टीम में केवल रवींद्र जडेजा ही एकमात्र बेहतरीन फिनिशर मौजूद हैं. हालांकि, जडेजा चोटिल होने के चलते आईपीएल के बाकी मैचों से बाहर हो चुके हैं, जो भारतीय टीम के लिए चिंता का सबब हो सकता है. 

Dinesh Karthik
  • 5/9

राहुल तेवतिया ने असंभव परिस्थितियों में भी मैच जीतने की ख्याति अर्जित कर ली है. जबकि 2004 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले कार्तिक ने एक और वापसी के लिए गजब की ललक दिखाई है. पूर्व भारतीय मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को लगता है कि कार्तिक और तेवतिया दोनों को ही नौ जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज में जरूर आजमाया जाना चाहिए .

Rahul Tewatia
  • 6/9

उन्होंने कहा, 'हार्दिक, जड्डू (जडेजा), कार्तिक और तेवतिया फिनिशर की भूमिका में मेरे चार खिलाड़ी होंगे. कार्तिक और तेवतिया इस आईपीएल सत्र में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं और हार्दिक ने भी अच्छी वापसी की है. विश्व कप में अब भी कुछ समय बचा है, लेकिन कार्तिक और तेवतिया को मौका दिया जाना चाहिए.'

Hardik Pandya
  • 7/9

प्रसाद ने आगे कहा, 'अगर आप कार्तिक को देखो तो उन्होंने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में लगातार अच्छा किया है, जिसमें निदहास ट्रॉफी भी शामिल रही. हार्दिक ऑस्ट्रेलिया में आपके मुख्य खिलाड़ी होंगे जहां टी20 विश्व कप होना है. लेकिन मैं उन्हें नियमित रूप से गेंदबाजी करते हुए भी देखना चाहूंगा. हमें ऑस्ट्रेलिया में उनके ऑलराउंड स्किल की जरूरत होगी.'

Dinesh Karthik
  • 8/9

हार्दिक गुजरात टाइटन्स के लिए प्रत्येक मैच में गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं लेकिन सत्र के दौरान उन्होंने 20 के करीब ओवर डाले हैं और चौथे नंबर पर कुछ अहम रन भी जुटाए हैं. चयन समिति में प्रसाद के साथी रहे सरनदीप सिंह ने कहा कि बड़ौदा के ऑलराउंडर को खुद को दावेदारी में बनाए रखने के लिए नियमित रूप से गेंदबाजी करनी होगी.

 

Hardik Pandya
  • 9/9

उन्होंने कहा, 'आप टीम में बल्लेबाज के तौर पर नहीं खेल सकते. इससे आपका एक गेंदबाजी विकल्प कम हो जाएगा. कार्तिक को भी शामिल किया जा सकता है, लेकिन क्या वह बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे और पंत विकेटकीपिंग करेंगे, मुझे नहीं लगता. लेकिन कार्तिक ने निश्चित रूप अपने दावेदारी रखी है और उन्हें अनुभव भी है. तेवतिया ने भी आईपीएल में अच्छा किया है, लेकिन मुझे शक है कि वह ऑस्ट्रेलिया में इस फॉर्म को दोहरा सकेंगे.'