scorecardresearch
 

IPL 2015: क्या खत्म होगा दिल्ली डेयर डेविल्स का इंतजार?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अबतक दिल्ली डेयरडेविल्स की किस्मत उनसे लगातार रूठी हुई नजर आई है. आईपीएल की सबसे शानदार टीमों में से एक होने के बावजूद भी इनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है.

जेपी डुमिनी (कप्तान, दिल्ली डेयरडेविल्स) जेपी डुमिनी (कप्तान, दिल्ली डेयरडेविल्स)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अबतक दिल्ली डेयरडेविल्स की किस्मत उनसे लगातार रूठी हुई नजर आई है. आईपीएल की सबसे शानदार टीमों में से एक होने के बावजूद भी इनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. सीजन दर सीजन गुजरता गया, लेकिन आईपीएल ट्रॉफी जीतने का सपना अब भी उनके लिए सपना ही है. लेकिन इस बार टीम में व्यापक बदलाव के बाद उम्मीद है कि डेयरडेविल्स का इंतजार खत्म हो जाए.

2013 और 2014 का सत्र दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए बहुत खराब गुजरा. दोनों साल यह टीम अंक तालिका में सबसे नीचे रही. ऐसा नहीं है कि इस टीम में खिलाड़ी या कोच अच्छे नहीं थे. टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोच गैरी कर्स्टन पिछले साल डेयरडेविल्स के साथ जुड़े. लेकिन उनका जुड़ना भी टीम की किस्मत में बदलाव नहीं ला सका. हालांकि इस बार व्यापक बदलाव करते हुए डेयरडेविल्स ने कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को खरीदा है. युवराज सिंह, एंजेलो मैथ्यूज, अमित मिश्रा और जहीर खान जैसे क्रिकेटरों के आने से निश्चित तौर पर टीम को बेहतर संतुलन मिला है.

भारतीय गेंदबाजों को निभाना होगा बड़ा किरदार
दिल्ली डेयरडेविल्स की गेंदबाजी बहुत हद तक जहीर खान, मोहम्मद शमी और अमित मिश्रा के इर्दगिर्द घूमेगी. मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी की और वह बेहतरीन फॉर्म में हैं. जहीर खान मैदान से फिलहाल दूर जरूर हैं लेकिन उनका अनुभव टीम के लिए बड़ी पूंजी है. स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा के कंधों पर रहेगा. शाहबाज नदीम और इमरान ताहिर के होने से स्पिन का खेमा काफी सशक्त नजर आता है.

मध्यक्रम पर रहेगा दारोमदार
दिल्ली डेयरडेविल्स के मिडिल ऑर्डर में एक से एक दिग्गज हैं जो इस बार टीम की संभावनाओं को बढ़ा रहे हैं. युवराज सिंह, जेपी डुमिनी, एंजेलो मैथ्यूज, मनोज तिवारी और सौरभ तिवारी जैसे खिलाड़ी अगर चल पड़े तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं. लोअर ऑर्डर में एल्बी मोर्कल की मौजूदगी भी टीम के लिए काफी उपयोगी है. युवराज सिंह को एक मोटी रकम देकर दिल्ली की टीम में शामिल किया गया है. ऐसे में उनसे पैसा वसूल प्रदर्शन की उम्मीद भी रहेगी.

युवा बल्लेबाज श्रेयष अय्यर का प्रदर्शन हो सकता है चौंकाने वाला
युवा बल्लेबाज श्रेयष अय्यर इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. आक्रामक शैली के इस बल्लेबाज का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एवरेज 50.56 का है. हाल ही खेले गए एक अभ्यास मैच में शतक जड़कर इन्होंने कोच से लेकर कप्तान तक का भरोसा जीता है. और उम्मीद है कि पहले ही मैच से दिल्ली की टीम नंबर 3 पर इस बल्लेबाज को उतारेगी.

टीम इस प्रकार है
भारतीय खिलाड़ी- युवराज सिंह, मनोज तिवारी, केदार जाधव, सौरभ तिवारी, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, जयंत यादव, शाहबाज नदीम, जयदेव उनादकट, अमित मिश्रा, जहीर खान, डोमिनिक जोसेफ, श्रेयष अय्यर, सी. एम. गौतम, के. के. जियाज, श्रीकर भरत.

विदेशी खिलाड़ी- जेपी डुमिनी (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, इमरान ताहिर, नाथन कुल्टर नाइल, एंजेलो मैथ्यूज, गुरिंदर संधू, एल्बी मोर्कल, ट्रेविस हेड, मार्कस स्टोइनिस.

बेस्ट पॉसिबल इलेवेन- 1. क्विंटन डी कॉक 2. मयंक अग्रवाल 3. श्रेयष अय्यर 4. युवराज सिंह 5. जेपी डुमिनी 6. मनोज तिवारी 7. एंजेलो मैथ्यूज 8. एल्बी मोर्कल 9. अमित मिश्रा 10. मोहम्मद शमी 11.जहीर खान.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें