scorecardresearch
 

T-20 में विराट के बाद टीम इंडिया की अगुआई करेंगे रोहित शर्मा? दिखेगी हिटमैन की धाकड़ कप्तानी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आगामी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. अब टी20 विश्व कप के बाद ओपनर रोहित शर्मा सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हो सकते हैं.

X
Rohit Sharma and Virat Kohli. (Getty) Rohit Sharma and Virat Kohli. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है
  • रोहित शर्मा इस छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हो सकते हैं

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आगामी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. अब टी20 विश्व कप के बाद ओपनर रोहित शर्मा सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हो सकते हैं. 34 साल के रोहित इससे पहले भी पहले भी टी20 और वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. साथ ही, रोहित शर्मा आईपीएल के सफलतम कप्तानों में से एक हैं और उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांच बार आईपीएल खिताब जीता है. 

रोहित शर्मा ने अब तक 19 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है. जिसमें से भारत को 15 मैचों में जीत और महज 4 में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 78.94 रहा है. वहीं, वनडे इंटरनेशनल में रोहित ने 10 मैचों में भारतीय टीम की बागडोर संभाली है. इस दौरान भारत को 8 मैचों में जीत और 2 में हार मिली है. वनडे में रोहित की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 80 का रहा है. 

रोहित की ही कप्तानी में भारत ने साल 2018 में निदाहास ट्रॉफी (टी20 टूर्नामेंट) पर कब्जा किया था. यह टूर्नामेंट श्रीलंका में आयोजित हुआ था और उसमें बांग्लादेश ने भी हिस्सा लिया था. वहीं, 2018 में ही यूएई में हुए एशिया कप में भी टीम इंडिया ने रोहित की कप्तानी में ही खिताबी दर्ज की थी. उस टूर्नामेंट में कुल छह टीमों ने हिस्सा लिया था.

...IPL में कप्तानी रिकॉर्ड 

आईपीएल में रोहित शर्मा ने अबतक 123 मुकाबले में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है. इस दौरान मुंबई को 72 मुकाबलों में जीत और 47 में हार का सामना करना पड़ा. वहीं, चार मुकाबले टाई पर छूटे. उनकी कप्तानी में जीत का प्रतिशत 60.16 रहा है. गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस रोहित की कप्तानी में साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 का आईपीएल खिताब जीता था. 

ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान

रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं. रोहित ने 6 नवंबर 2018 को अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ 61 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली थी. अपनी इस पारी में उन्होंने 8 चौके व 7 छक्के लगाए थे. रोहित का भारत के लिए ओवरऑल यह चौथा टी20 शतक था. उस मुकाबले में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की टीम को 71 रन के बड़े अंतर से मात दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें