scorecardresearch
 

विजय हजारे ट्रॉफी: 26 साल के बल्लेबाज नारायण जगदीशन का धमाल, 9 दिन में जड़े 5 शतक, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

विजय हजारे ट्रॉफी में रनों की बरसात हो रही है. तमिलनाडु के नारायण जगदीशन ने लगातार पांच पारियों में 5 शतक जमाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. सोमवार को उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ सेंचुरी जड़ी.

X
आईपीएल में CSK के लिए खेलते हैं नारायण (File Pic)
आईपीएल में CSK के लिए खेलते हैं नारायण (File Pic)

क्रिकेट फैन्स इस वक्त भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में व्यस्त हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में एक बड़ा धमाका हुआ है. 26 साल के नारायण जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार 5 पारियों में शतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. लिस्ट-ए क्रिकेट में वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. 

सोमवार को विजय हजारे ट्रॉफी में तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश का मुकाबला हुआ. इस मैच में तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी की और ओपनिंग करने आए नारायण जगदीशन ने शानदार सेंचुरी जड़ दी. जगदीशन ने यहां 277 रनों की पारी खेली, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. नारायण जगदीशन ने अपनी पारी में 141 बॉल खेलीं, इनमें 25 चौके और 15 छक्के शामिल रहे. करीब 200 के स्ट्राइक रेट से 277 रनों की पारी वर्ल्ड रिकॉर्ड साबित हुई. 

इस सीजन में नारायण का बल्ला जमकर बोल रहा है, उनकी पिछली पांच पारियां देखें तो हर पारी में उन्होंने सेंचुरी जड़ी है. यह एक बड़ा रिकॉर्ड है, जो उन्होंने अपने नाम किया. 

•    बनाम आंध्र प्रदेश- 114*, 13 नवंबर
•    बनाम छत्तीसगढ़- 107, 15 नवंबर
•    बनाम गोवा- 168, 17 नवंबर
•    बनाम हरियाणा- 128, 19 नवंबर
•    बनाम अरुणाचल प्रदेश- 277*, 21 नवंबर

क्लिक करें: सूर्यकुमार यादव के धमाके के बीच दीपक हुड्डा ने किया ‘सरप्राइज’

लिस्ट-ए क्रिकेट में लगातार पारियों में शतक
•    नारायण जगदीशन- 5 शतक
•    कुमार संगकारा- 4 शतक
•    एल्वीरो पीटरसन- 4 शतक
•    देवदत्त पडिक्कल- 4 शतक

कौन हैं नारायण जगदीशन?
26 साल के नारायण घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा रहे हैं, साथ ही वह इंडियन प्रीमियर लीग में भी दिख चुके हैं. नारायण तमिलनाडु के लिए विकेटकीपिंग के साथ-साथ ओपनिंग का जिम्मा संभालते हैं, उन्होंने अभी तक 41 लिस्ट-ए मैच में 45 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक शामिल हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में वह चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े हैं और अभी तक सिर्फ 7 ही मैच खेल पाए हैं. इनमें नारायण के नाम सिर्फ 73 रन ही हैं. 
 

क्या होता है लिस्ट-ए क्रिकेट?
लिस्ट-ए मैच क्रिकेट के सीमित ओवर (एक दिवसीय) का एक प्रारूप है. लिस्ट-ए क्रिकेट के खेल में ओवरों की सीमा 40 से 60 ओवरों तक हो सकती है. लिस्ट-ए क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट, सीमित ओवरों के घरेलू क्रिकेट और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी शामिल हैं, जिन्हें ICC द्वारा आधिकारिक ODI (वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट) का दर्जा नहीं मिला है. अधिकांश क्रिकेट खेलने वाले देशों में लिस्ट-ए क्रिकेट के अलग-अलग रूप हैं, जैसे भारत में विजय हजारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी. इसी तरह इंग्लैंड में रॉयल लंदन वन-डे कप और ऑस्ट्रेलिया में जेएलटी वन-डे कप मशहूर हैं. 

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें