scorecardresearch
 

IND vs NZ Test: कानपुर टेस्ट में बना अजब संयोग, एक ही शहर के बैटर और बॉलर आए आमने-सामने

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच कानपुर में गुरुवार से खेला जा रहा है. मैच में एक ही शहर के बैट्समैन और बॉलर एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. ऐसा इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत ही कम देखने को मिलता है. जानिए कौन हैं ये खिलाड़ी...

Shreyas iyer, Ajinkya Rahane and Ajaz Patel. (File) Shreyas iyer, Ajinkya Rahane and Ajaz Patel. (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया-न्यूजीलैंड कानपुर टेस्ट खेला जा रहा
  • मैच में श्रेयस अय्यर ने टेस्ट डेब्यू किया
  • न्यूजीलैंड टीम में भी मुंबई का एक प्लेयर

IND vs NZ Test: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच कानपुर में गुरुवार से खेला जा रहा है. मैच में एक अजब संयोग बना है, जिस पर बहुत ही कम लोगों का ध्यान गया होगा. मैच में एक ही शहर के बैट्समैन और बॉलर एक-दूसरे के आमने-सामने आए हैं. ऐसा इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत ही कम देखने को मिलता है, जब एक ही शहर के बल्लेबाज और गेंदबाज आमने-सामने हों. 

दरअसल, इस मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन बॉलर एजाज पटेल भी खेल रहे हैं, जिनका जन्म मुंबई में हुआ है. वहीं, भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर भी शामिल हैं, जो मुंबई में पैदा हुए. अय्यर का यह डेब्यू मैच है. ऐसे में यह टेस्ट मैच काफी खास बन जाता है. कानपुर टेस्ट के बाद सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मुंबई में खेला जाना है, जहां कीवी गेंदबाज एजाज पटेल और टीम इंडिया के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर दोनों पैदा हुए हैं. 

...कौन हैं एजाज पटेल?

लेफ्ट हेंड स्पिनर एजाज का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में हुआ था. एजाज 8 साल के थे, तभी उनका परिवार न्यूजीलैंड में शिफ्ट हो गया था. भारत दौरे पर आने के बाद एजाज ने कहा कि मैं भारत की उन जगहों पर हूं, जहां पहले कभी नहीं आया. भारत देश शानदार है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए हम यहां घूम नहीं सकते, कुछ देख नहीं सकते. यह ऐसा देश है, जहां भागदौड़ के बीच भी सुकून है. यही इस देश को खास बनाता है.

33 साल के एजाज ने कहा कि भारतीय पिचों पर स्पिनर्स को क्या करना है यह हमें पता है, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि इन पिचों पर भारतीय बल्लेबाजों का सामना करना स्पिनर के लिए चुनौती है. हालांकि, मैं इस चुनौती के लिए उत्साहित हूं. भारत में इस्तेमाल होने वाली एसजी बॉल ड्यूक की तरह कठोर है, लेकिन पकड़ बनाने में शानदार है. एसजी की चुनौतियां अलग हैं. कानपुर टेस्ट से पहले तक एजाज ने 9 टेस्ट खेले, जिसमें 26 विकेट लिए.

 

अय्यर का भी मुंबई में जन्म 

वहीं, 26 साल के श्रेयस अय्यर का जन्म भी मुंबई में ही 6 दिसंबर 1994 को हुआ था. अय्यर ने टीम इंडिया के लिए नवंबर 2017 में ही डेब्यू कर लिया था. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही दिल्ली में पहला टी-20 मैच खेला था. इसके ठीक 4 साल बाद अय्यर ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में डेब्यू किया. अब तक अय्यर ने टीम इंडिया के लिए 22 वनडे और 32 टी-20 मुकाबले खेले. अय्यर ने वनडे में 813 और टी-20 में 580 रन बनाए. वनडे में उन्होंने एक शतक भी जमाया है.

दूसरी तरफ, अजिंक्य रहाणे का जन्म मुंबई से करीब 250 किमी दूर अश्वि खुर्द गांव में 6 जून 1988 हुआ था. रहाणे का पूरा क्रिकेट करियर मुंबई में ही रहा है. फिलहाल, रहाणे और उनका परिवार मुंबई में ही रहने लगा है. ऐसे में रहाणे को भी मुंबई का ही खिलाड़ी माना जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें