scorecardresearch
 

Women's Cricket World Cup: भारत के अलावा ये टीमें भी सेमीफाइनल की दावेदार, जानिए पूरा समीकरण

बांग्लादेश के खिलाफ 110 रनों से जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए अपना दावा और मजबूत कर लिया है. हालांकि अभी टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज करना जरूरी है.

X
India vs Bangladesh (Getty) India vs Bangladesh (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दर्ज की बड़ी जीत
  • बांग्लादेश को 110 रनों से हराया
  • सेमीफाइनल के लिए द. अफ्रीका से जीत जरूरी

Women's Cricket World Cup : न्यूजीलैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को  बड़े अंतर से हराकर विश्व कप सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है. भारत ने हैमिल्टन से सेडॉन पार्क में खेले गए मुकाबले में 110 रनों से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 6 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद सेमीफाइनल की रेस काफी तगड़ी हो गई है. 

किन टीमों के पास सेमीफाइनल का मौका?

कुछ मुकाबलों पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ दक्षिण अफ्रीका को भी सेमीफाइनल में लगभग पहुंचा हुआ माना जा रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार और आने वाले दो मुकाबले को देखते हुए कई संभावनाएं जीवंत हो गई हैं. ऑस्ट्रेलिया के अलावा बाकी बची 3 जगहों के लिए दक्षिण अफ्रीका समेत भारत, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी शामिल हो गई है. इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को करीबी मुकाबले में एक विकेट से हराकर अपना दावा पेश किया है. 

ICC Women's Cricket World Cup (ICC)
ICC Women's Cricket World Points table after India vs Bangladesh game

ऐसे सेमीफाइनल में जगह बनाएगी भारतीय टीम

विश्व कप में अब तक भारत, न्यूजीलैंड, और वेस्टइंडीज ने 6-6 मुकाबले खेल लिए हैं और उनके पास सिर्फ एक ही मुकाबला बचा है. इससे अलग दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ने 5-5 मुकाबले खेले हैं, और उनके अभी दो मुकाबले बाकी है. इन सभी टीमों के बीच अंकों के अलावा नेट रनरेट की भी रेस होगी, मौजूदा वक्त में इन सभी टीमों में भारतीय टीम का रनरेट (0.768) सबसे बेहतर है. अफ्रीकी टीम अपने दोनों मुकाबले हारती है तो ऐसे में टीम इंडिया अंकतालिका में दूसरे नंबर पर ग्रुप राउंड को खत्म कर सकती है. 

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने का समीकरण एकदम आसान है. उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार से टीम इंडिया रनरेट के फेर में फंस सकती है और किसी अन्य टीम के लिए मौका बन सकता है. चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज को अपना अगला मुकाबला गुरुवार को खेलना है. विंडीज टीम के लिए भी अपना दावा मजबूत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत बेहद जरूरी है. 

रनरेट के फेर में फंसेगी वेस्टइंडीज

हालांकि वेस्टइंडीज को जीत के बावजूद भी रनरेट के फेर में फंसना तय है. वेस्टइंडीज टीम का रनरेट 6 मुकाबलों में -0.885 का है. कीवी टीम को अपना आखिरी मुकाबला पाकिस्तान से खेलना है, न्यूजीलैंड की टीम की राह काफी कठिन है, उसे पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की हार की दुआ करनी होगी. इंग्लैंड को अपने आखिरी दो मुकाबले पाकिस्तान और बांग्लादेश से खेलने हैं. 

शुरुआती मुकाबलों में बुरे दौर से गुजरी इंग्लैंड के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत काफी अहम साबित हुई है. अगर इंग्लैंड अपने दोनों मुकाबले जीतने में कामयाब रहती है तो वह बेहतर रनरेट की वजह से वेस्टइंडीज और भारत से आगे निकलकर सेमीफाइनल में जगह बना सकती है. महिला विश्व कप अब अपने आखिरी पड़ाव के करीब है, सभी टीमों के लिए कैलकुलेशन मायने रखने वाला है. 22 मुकाबले हो जाने के बाद भी अभी तक सेमीफाइनल में सिर्फ एक टीम (ऑस्ट्रेलिया) जगह बना पाई है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें