scorecardresearch
 

लंदन में जीतना जरूरी... चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से मुकाबले को तैयार विराट आर्मी

बेशक आंकड़े भारत के पक्ष में रहे हैं लेकिन कोहली की सेना सरफराज अहमद की युवा पाकिस्तानी टीम को कतई हल्के में नहीं लेगी.

X
विराट कोहली और सरफराज अहमद ट्रॉफी के साथ
विराट कोहली और सरफराज अहमद ट्रॉफी के साथ

भारत और पाकिस्तान क्रिकेट की दुनिया के दो चिर प्रतिद्वंद्वी दस साल बाद रविवार को किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में आमने-सामने होंगे. मौका होगा चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल जहां दोनों टीमों की साख दांव पर है और जीत से कम दोनों को कुछ मंजूर नहीं.

इससे पहले यह दोनों पड़ोसी मुल्क टी-20 विश्व कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़े थे, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था. यह पहला मौका था जब भारत-पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया था.

कोहली के पास इतिहास दोहराने का मौका
धोनी के नेतृत्व वाली टीम युवा थी, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम अनुभवी है. उस ऐतिहासिक जीत का हिस्सा रहे रोहित शर्मा, धोनी, युवराज इस टीम के अगुआ हैं.

सरफराज की टीम को हल्के में नहीं लेना
आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत पाकिस्तान पर हमेशा से हावी रहा है. 12 मैच भारत ने जीते हैं और दो सिर्फ पाकिस्तान ने. एक मैच ड्रॉ रहा है. बेशक आंकड़े भारत के पक्ष में रहे हैं लेकिन कोहली की सेना सरफराज अहमद की युवा पाकिस्तानी टीम को कतई हल्के में नहीं लेगी.

आखिर इस टीम ने पहले मैच में भारत से ही हार खाने के बाद दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड को मात देकर पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई है.

भारत से मुकाबले को फिट हैं आमिर
वहीं पहले मैच में मिली हार से आहत पाकिस्तान भारत को जवाब देने को उतारू है. अहम मैच से पहले उसे एक अच्छी खबर मिली है. उसके चोटिल गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिट होकर भारत के खिलाफ खेलने को तैयार हैं. आमिर के अलावा जुनैद खान उसकी गेंदबाजी में अहम रोल अदा करेंगे.

हालांकि पाकिस्तान के लिए भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम का सामना करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगा.

रोहित शर्मा और धवन पर बड़ी जिम्मेदारी
मौजूदा विजेता का शीर्ष क्रम इस टूर्नामेंट में हर मैच में रन उगल रहा है. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी चैम्पियंस ट्रॉफी की विशेषज्ञ जोड़ी का दर्जा पा चुकी है. पिछले संस्करण में भी इस जोड़ी ने भारत को खिताब दिलाने में अहम रोल अदा किया था.

धाकड़ है टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर
इन दोनों के अलावा कप्तान विराट क्रीज पर आने के बाद सिर्फ रन बनाना जानते हैं. युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में अर्धशतक जड़ा था तो वहीं निचले क्रम में केदार जाधव, धोनी और हार्दिक पांड्या की तेजी से रन बटोरने और मुश्किल परिस्थति में विपक्षी टीम के जबड़े से मैच निकालने की खूबी से टीम को गहराई मिलती है.

रुमान रईस से रहना होगा सावधान
स्पिन क्षेत्र में पाकिस्तान के पास इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज के रूप में दो विकल्प हैं. सेमीफाइनल मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज रुमान रईस भारत के लिए कुछ सरदर्दी इसलिए खड़ी कर सकते हैं क्योंकि मौजूदा विजेता पहली बार उनकी गेंदों की रफ्तार नापेगी.

भुवी-बुमराह ने विपक्षियों को नहीं दिया मौका
वहीं भारतीय टीम की गेंदबाजी भी इस टूर्नामेंट में संतुलित रही है. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवरों में सफलता दिलाने के साथ ही अंत के ओवरों में विपक्षी टीम को रनों के लिए तरसा देते हैं.

पांड्या बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में थोड़े महंगे साबित रहे थे. कोहली इस मैच में उनसे विकेटों की उम्मीद करेंगे.

भारत के पास हैं विश्व के टॉप स्पिनर
विश्व में इस समय के दो दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा मध्य के ओवरों में पाकिस्तानी बल्लेबाजी के लिए नासूर बन सकते हैं.

जीत के लिए उतावली पाकिस्तान के बल्लेबाजी क्रम में युवा बल्लेबाज फखर जमान ने अपने खेल से खासा प्रभावित किया है. फखर नए होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं. टीम में अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के रूप में उसके पास तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं.

टीमें (संभावित):
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अहमद शाहजाद, अजहर अली, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, रूमान रइस, जुनैद खान, इमाद वसीम, फहीम अशरफ, शादाब खान, फखर जमान, हारिश सोहैल.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें