scorecardresearch
 

ओलंपिक के लिए दीपिका ठाकुर, गीता फोगट समेत हरियाणा की तीन महिला एथलीटों ने शादी टाली

हरियाणा की कुछ महिला एथलीटों ने पूरे समाज के सामने एक मिसाल कायम की है. रियो ओलंपिक 2016 के लिए कुछ महिला एथलीटों ने अपनी शादी ही टाल दी है जिससे कि वो अपना पूरा ध्यान खेल पर लगा सकें.

दीपिका ठाकुर, गीता फोगट और ललिता सहरावत दीपिका ठाकुर, गीता फोगट और ललिता सहरावत

हरियाणा की कुछ महिला एथलीटों ने पूरे समाज के सामने एक मिसाल कायम की है. रियो ओलंपिक 2016 के लिए कुछ महिला एथलीटों ने अपनी शादी ही टाल दी है जिससे कि वो अपना पूरा ध्यान खेल पर लगा सकें.

भारतीय हॉकी टीम की खिलाड़ी दीपिका ठाकुर की बात करें या पहलवान ललिता सहरावत और गीता फोगट की इन तीनों यह फैसला करके अपने परिवार वालों को चौंका दिया है. एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक इन तीनों ने कहा है कि कम से कम रियो ओलंपिक खत्म होने तक इनकी शादी टाल दी जाए.

अक्टूबर तक मिला था शादी का अल्टीमेटम
28 वर्षीय दीपिका ने कहा, 'मेरी मां ने मुझे इस अक्टूबर तक शादी करने का अल्टीमेटम दिया था. लेकिन अब हम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं तो शादी अब कम से कम अगले साल अगस्त तक तो टालनी ही पड़ेगी.' अभी तक भारतीय महिला टीम का रियो का टिकट फाइनल नहीं हुआ है. अक्टूबर के अंत तक इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों के नाम फाइनल हो सकेंगे. हालांकि बेल्जियम में हुई हॉकी वर्ल्ड लीग में पांचवें नंबर पर रहकर भारतीय महिला टीम ने ओलंपिक में अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया है.

दीपिका के पिता का निधन 2013 में हो चुका है और उनकी मां भी बीमार रहती हैं. उनकी मां लगातार उनसे कहती आ रही हैं कि उनके जीते जी वो शादी कर ले. दीपिका ने बताया, 'ऐसे में मैंने पिछले साल एशियाई खेलों के बाद शादी करने का फैसला कर लिया था लेकिन हम वहां मेडल जीते तो मैंने मां से ओलंपिक क्वालीफायर तक का समय मांग लिया. और अब जब हम लगभग अपने लक्ष्य तक पहुंच ही गए हैं तो अगस्त 2016 से पहले शादी करने का तो सवाल ही नहीं उठता.'

दीपिका की तीन बड़ी बहनों की शादी 26 साल की उम्र से पहले ही हो चुकी है. अब हालांकि दीपिका की मां को भी लगता है कि उनकी बेटी को अपने खेल पर फिलहाल ध्यान देना चाहिए.

ललिता को मिला मंगेतर का साथ
सामाजिक दबाव के चलते हरियाणा में लड़कियों की शादी 20 वर्ष से कम की आयु में ही हो जाती है, जबकि भारत में महिलाओं के लिए शादी की उम्र 21 वर्ष है. पहलवान ललिता 22 वर्षीय हैं और उन पर भी शादी का दबाव है. हालांकि वो इस मामले में भाग्यशाली हैं कि उनके मंगेतर ने उन्हें खेल पर फोकस करने के लिए समय दिया है. 2012 में पूर्व इंटरनेशनल पहलवान बलराज और ललिता की सगाई हुई थी. ललिता 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. सितंबर में अमेरिका में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए ललिता आठ सदस्यीय टीम का हिस्सा पहले ही बन चुकी हैं.

ललिता ने कहा, 'मेरे मंगेतर इस मामले में बहुत सपोर्टिव हैं. मेरा करियर बनाने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है. रियो ओलंपिक को देखते हुए हमने शादी फिलहाल टाल दी है.'

गीता ने लंदन के बाद रियो तक टाली शादी
26 वर्षीय गीता फोगट ने भी अपनी शादी का प्लान फिलहाल टाल दिया है. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचने वाली गीता पहले लंदन ओलंपिक तक शादी की बात नहीं करना चाहती थी लेकिन अब रियो ओलंपिक तक उनका शादी करने का कोई इरादा नहीं है.

गीता के पिता और उनके कोच महावीर सिंह ने कहा, 'पहले लंदन ओलंपिक तक वो शादी नहीं करना चाहती थी लेकिन अब रियो ओलंपिक तक उसने शादी नहीं करने का फैसला लिया है. लंदन ओलंपिक में उसका प्रदर्शन औसत दर्जे का था लेकिन इसके तुरंत बाद उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता. अब वो रियो में मेडल जीतना चाहती है. सबकुछ इसके बाद आता है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें