scorecardresearch
 

चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया की ये तिकड़ी करेगी कमाल?

टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम में 4 तेज गेंदबाज शामिल है. इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड की सीमींग कंडीशन्स को ध्यान में रखते हुए ही टीम में 4 तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है.

बुमराह, उमेश और भुवी बुमराह, उमेश और भुवी

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले टीम इंडिया की यह पेस तिकड़ी नई जर्सी में एक साथ नजर आ रही है. फैंस के मन में अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या टीम इंडिया की यही पेस तिकड़ी पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले में एक साथ उतरेगी. इसका जवाब 4 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में ही मिलेगा.टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम में 4 तेज गेंदबाज शामिल है. इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड की सीमींग कंडीशन्स को ध्यान में रखते हुए ही टीम में 4 तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है.

टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि ये सभी तेज गेंदबाज बहुत अच्छी फॉर्म में हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए चुने गए ये सभी गेंदबाज आईपीएल10 में अपनी-अपनी टीमों के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं.

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार आईपीएल 10 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज साबित हुए हैं. इस आईपीएल सीजन में भुवी ने 14 मैचों में 26 विकेट अपने नाम किए थे और लगातार दूसरी बार पर्पल कैप पर कब्जा जमाया.

भुवनेश्वर कुमार जो कि अपनी स्विंग के लिए मशहूर हैं, उन्होंने इस आईपीएल में अपनी अच्छी पेस भी दिखाई है. ज्यादातर मौकों पर उन्होंने 135 -140 kmph के बीच गेंदबाजी की. इंग्लैंड की स्विंग कंडीशन में भुवी टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगे.

एक बात और जो भुवी को खतरनाक बनाती है वो ये कि डेथ ओवर्स में भुवनेश्वर की यॉर्कर और स्लो गेंदें बिल्कुल सटीक बैठ रही हैं. जिसका फायदा टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी में देखने को मिलेगा.

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह जब से टीम इंडिया में आए हैं, तब से वो भारतीय तेज गेंदबाजी की रीढ़ बन गए हैं. बुमराह मिडिल और डेथ ओवर्स में बहुत ही कामयाब गेंदबाज साबित हुए हैं. इस वक्त वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डेथ ओवर स्पेशलिस्ट गेंदबाजों में गिने जाते हैं.

आईपीएल 10 में बुमराह ने मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. आईपीएल 10 में गुजरात के खिलाफ एक मैच के सुपर ओवर में ब्रेंडन मैक्कुलम और आरोन फिंच जैसे बल्लेबाज उनकी गेंद छू भी नहीं पाए थे. इस आईपीएल सीजन में बुमराह ने 16 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए थे.

तेज गेंदबाजों के लिए मददगार इंग्लिश कंडीशन में बुमराह धमाल मचा सकते हैं. इस तेज गेंदबाज के पास वैरिएशन तो है ही, साथ ही सीमिंग कंडीशन में उनकी इनस्विंगर्स बहुत बड़ा हथियार साबित हो सकती है.

उमेश यादव
उमेश यादव इस वक्त अपनी लाइफ की बेस्ट फॉर्म में हैं. पिछले पूरे टेस्ट सीजन में उमेश टीम इंडिया के सबसे बड़े तेज गेंदबाज साबित हुए. अश्विन और जडेजा के बाद टीम इंडिया की ओर से उमेश यादव ने 13 मैचों के टेस्ट सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में तो उमेश ने तेज गेंदबाजों के लिए मुश्किल कंडीशन में 4 मैचों में 17 विकेट झटके.

आईपीएल 10 में भी उन्होंने केकेआर के लिए टेस्ट मैचों वाली फॉर्म दिखाई. उमेश ने 14 मैचों में 17 विकेट अपने नाम किए थे. 140 kmph की रफ्तार से भी ज्यादा तेज गेंद फेंकने वाले उमेश इंग्लैंड में टीम इंडिया के लिए बड़ा हथियार होंगे.

मोहम्मद शमी
शमी अक्सर चोट के कारण टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे हैं, लेकिन उनके टैलेंट पर किसी को कोई शक नहीं. शमी एक मैच विनर गेंदबाज हैं. दिक्कत उनकी फिटनेस को लेकर रहती है और इस आईपीएल में उन्होंने अपनी फिटनेस को साबित कर दिया है.

आईपीएल 10 में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 8 मैचों में 5 विकेट अपने नाम किए थे. इंग्लैंड की स्विंग कंडीशन में वो काफी घातक साबित हो सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें