scorecardresearch
 

चैंपियंस ट्राफी के बाद खत्म हो रहा है कुंबले से करार, नाराज BCCI ने शुरू की नए कोच की तलाश

टीम इंडिया को चैंपिंयंस ट्रॉफी खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंचे अभी ज्यादा वक्त भी नहीं बीता कि वहीं बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी.

अनिल कुंबले और विराट कोहली अनिल कुंबले और विराट कोहली

टीम इंडिया को चैंपिंयंस ट्रॉफी खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंचे अभी ज्यादा वक्त भी नहीं बीता कि वहीं बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी. बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले का करार चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद समाप्त हो जाएगा.

दरअसल, बोर्ड ने एक आधिकारिक प्रेस रिलीज के जरिए जुलाई महीने से हेड कोच के पद के लिए नये आवेदन की मांग की है. हालांकि, कुंबले इस आवेदन प्रक्रिया में सीधे तौर पर प्रवेश करेंगे. लेकिन जिस तरह से बीसीसीआई ने एक अहम टूर्नामेंट से पहले कोच को लेकर ऐसा फैसला लिया है इससे भारतीय क्रिकेट का नुकसान ही होगा.

कुंबले पर दबाव बनाने के लिए BCCI ने उठाया ये कदम
ये बात किसी से छिपी नहीं है कि अनिल कुंबले का करार बीसीसीआई से सिर्फ जून 2017 तक है और वो अपनी सेलेरी में इजाफा चाहते हैं. ऐसा अनुमान है कि कुंबले को फिलहाल करीब 6.25 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं और वो इसमें 20 फीसदी बढ़ोत्तरी चाहते हैं. बोर्ड शायद इतने पैसे कोच को देना नहीं चाहती है इसलिए दबाव बनाने के लिए वो विकल्प तलाशने की बात भी साथ-साथ कर रही है.

BCCI के अधिकारी हैं कुंबले से नाराज
बीसीसीआई के मौजूदा अधिकारी कुंबले को पसंद नहीं करते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान बीसीसीआई के ये अधिकारी जब बार-बार टूर्नामेंट में नहीं खेलने की धमकी दे रहे थे तब कुंबले ने ही सुप्रीम कोर्ट वाली प्रशासकों की समिति को ये संदेश भिजवाया था कि खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेलना चाहते हैं. ये बात बीसीसीआई के मौजूदा अधिकारियों को बुरी लगी.

इसके अलावा अनिल कुंबले का टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटर्स के लिए सीओए से अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट की मांग करना बीसीसीआई को पसंद नहीं आया.

अनिल कुंबले और विराट कोहली ने क्रिकेटर्स के लिए अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट की मांग की थी. जिसमें कहा गया था कि टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटर्स के लिए दो अलग-अलग कॉन्ट्रैक्ट होने चाहिए.

31 मई है आवेदन की आखिरी तारीख
भारतीय टीम के कोच पद की नियुक्ति में पारदर्शिता के लिए सीओए द्वारा चुना गया अधिकारी क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ मिलकर इस प्रक्रिया पर निगरानी रखेगा.क्रिकेट सलाहकार समिति कमेटी में सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली शामिल है. पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मई 2017 है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×