scorecardresearch
 

रसेल ने बढ़ाई गेल की मुसीबत, 7 साल पुराने रिकॉर्ड पर खतरा

रसेल ने 40 गेंदों में 80 रनों की पारी में छह चौके और आठ छक्के उड़ाए. रसेल की ताबड़तोड़ पारी के दम पर कोलकाता ने अंतिम तीन ओवरों में 55 रन बटोर लिए.

Andre Russell Andre Russell

विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (नाबाद 80), शुभमन गिल (76) और क्रिस लिन (54) के अर्धशतकों की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल के 12वें सीजन के मैच में दो विकेट पर 232 रन का विशाल स्कोर बनाया. फिर बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के धमाल से मुंबई इंडियंस को 34 रन से हराकर लगातार छह हार के क्रम को तोड़ते हुए प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवित रखा.

दो बार की चैंपियन कोलकाता का आईपीएल में यह दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. वहीं, आईपीएल के इस सीजन का यह सर्वोच्च स्कोर है. रसेल ने 40 गेंदों में 80 रनों की पारी में छह चौके और आठ छक्के उड़ाए. रसेल की ताबड़तोड़ पारी के दम पर कोलकाता ने अंतिम तीन ओवरों में 55 रन बटोर लिए.

क्रिस गेल के लिए खतरा बने आंद्रे रसेल

इस मैच में रसेल ने अपने आईपीएल करियर का आठवां अर्धशतक पूरा किया. रसेल का सीजन 12 में यह सर्वोच्च स्कोर है. उन्होंने इसके साथ ही इस IPL सीजन में अपने 50 छक्के भी पूरे कर लिए. आंद्रे रसेल अब आईपीएल में क्रिस गेल के छक्कों के ऑलटाइम बेस्ट रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं. IPL के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के रिकॉर्ड की बात करें तो यह वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है.

क्रिस गेल ने IPL 2012 में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 59 छक्के जड़े थे. यह रिकॉर्ड अब तक कायम है. लेकिन, आंद्रे रसेल के पास इसे तोड़ने का मौका है. गेल के छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए रसेल को 10 छक्कों की दरकार है. कोलकाता के पास प्लेऑफ से पहले दो मैच और हैं ऐसे में रसेल इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. कोलकाता अगर प्लेऑफ में पहुंचता है तो रसेल को और भी मौके मिलेंगे.

एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड

59 क्रिस गेल (2012)

51 क्रिस गेल (2013)

50 आंद्रे रसेल (2019) *

44 क्रिस गेल (2011)

इस मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गिल और लिन की जोड़ी ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 50 रन जोड़े. गिल ने बरिंदर सरां के पारी के पहले ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके से खाता खोला और फिर इसी ओवर में छक्का भी जड़ा.

लिन हालांकि 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब लसिथ मलिंगा की गेंद पर कीरोन पोलार्ड उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. लिन ने भी कृणाल पंड्या पर दो चौके मारे और फिर राहुल चाहर (54 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया. लिन ने सरां की गेंद पर चौका और फिर एक रन के साथ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. लिन हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद चहर की गेंद पर मिड विकेट पर एविन लुईस को कैच दे बैठे. उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के मारे.

गिल ने जसप्रीत बुमराह पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर इसी ओवर में एक रन के साथ 32 गेंद में 50 रन पूरे किए. उन्होंने इसके बाद चाहर पर दो छक्के मारे जबकि रसेल ने भी इस स्पिनर पर लगातार दो छक्के जड़े. गिल ने मलिंगा पर लगातार दो चौके मारे लेकिन हार्दिक पंड्या (31 रन पर एक विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर लुईस को कैच दे बैठे जिससे रसेल के साथ उनकी 62 रन की साझेदारी का अंत हुआ.

रसेल और कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 15) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. कार्तिक ने बुमराह की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा जबकि रसेल ने हार्दिक को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में तीन छक्के मारे. रसेल ने बुमराह की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर सत्र में चौथी बार 200 रन के पार पहुंचाया.

रसेल ने मलिंगा के पारी के अंतिम ओवर में दो छक्के और दो चौके से टीम का स्कोर 232 रन तक पहुंचाया. रसेल ने कार्तिक के साथ 74 रन की अटूट साझेदारी की जिसमें कप्तान का योगदान सिर्फ 15 रन का रहा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें