scorecardresearch
 

PV Sindhu Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज चोपड़ा की जगह पीवी सिंधु संभालेंगी भारत का झंडा, हुआ नाम का ऐलान

स्टार बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की ध्वजवाहक होंगी. यह लगातार दूसरी बार है, जब उन्हें यह जिम्मेदारी मिल रही है. पहले नीरज चोपड़ा इस कॉमनवेल्थ गेम्स में ध्वजवाहक होने वाले थे, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ दिन पहले ही उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया.

X
PV Sindhu (File Pic)
PV Sindhu (File Pic)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पीवी सिंधु को बड़ा सम्मान
  • लगातार दूसरी बार होंगी भारत की ध्वजवाहक

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आगाज बर्मिंघम में गुरुवार (28 जुलाई) से हो रहा है. ओपनिंग सेरेमनी में भारत के खिलाड़ियों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा और इस बार ध्वजवाहक स्टार बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु होंगी. पहले यहां पर ध्वजवाहक जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा होने वाले थे, लेकिन वह चोट की वजह से अब कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ही नहीं ले रहे हैं. 

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) की तरफ से बुधवार शाम को ऐलान किया गया कि एसोसिएशन ने ध्वजवाहक के तौर पर स्टार शटलर पीवी सिंधु का नाम तय किया है. पीवी सिंधु दो बार की ओलंपिक चैम्पियन हैं, बर्मिंघम में होने वाली ओपनिंग सेरेमनी में वह प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी.

नीरज चोपड़ा ऐन वक्त पर हुए चोटिल

टीम इंडिया की ओर से स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल लाने के सबसे बड़े दावेदारों में से एक थे. उन्होंने हाल ही में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीता था, लेकिन इसी फाइनल इवेंट में वह खुद को चोट लगवा बैठे. इसी के बाद जब नीरज चोपड़ा का टेस्ट हुआ तब उन्हें एक महीने का आराम दिया गया है. 

नीरज चोपड़ा ने खुद ही जानकारी दी थी कि वह चोट की वजह से कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं हो पाएंगे, वह जल्द फिट होकर ट्रैक पर वापसी की कोशिश करेंगे. 

8 अगस्त तक चलेगा टूर्नामेंट

इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत हो रही है, यह खेल 8 अगस्त तक चलेंगे. भारत अक्सर कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतर प्रदर्शन करता है और टॉप-3 में जगह बनाता है. ऐसे में इस बार भी भारत को यहां इतिहास रचे जाने की उम्मीद है. नीरज चोपड़ा के अलावा इस कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पीवी सिंधु, मीराबाई चानू, रवि दहिया, निकहत ज़रीन, मनिका बत्रा समेत अन्य कई प्लेयर्स से गोल्ड मेडल की उम्मीदें हैं.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें