scorecardresearch
 

कॉफी पीकर शॉपिंग किया तो हो सकती है जेब खाली, नई स्टडी में खुलासा

कॉफी के प्याले से दिन की शुरुआत करने वालों के लिए ये बात जानना बहुत जरूरी है. कॉफी आपको ताज़गी भले ही देती हो, लेकिन ऐसा काफी कुछ कर देती है, जो शायद आपके लिए अच्छा न हो. आइए जानते हैं.

X
खरीदारी से पहले नुकसानदेह हो सकता है कॉफी पीना. बढ़ सकता है खर्च. (फोटोः जैंको फर्लिक/अन्स्प्लैश) खरीदारी से पहले नुकसानदेह हो सकता है कॉफी पीना. बढ़ सकता है खर्च. (फोटोः जैंको फर्लिक/अन्स्प्लैश)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लोग जोश में आकर करने लगते हैं खरीदारी
  • दो कप कॉफी रोज पीने वालों पर ज्यादा असर

कॉफी (Coffee) पीने के शौकीन लोग कॉफी के बारे में ये बात बिल्कुल नहीं जानते होंगे. कॉफी पानी आपको महंगा भी पड़ सकता है. नहीं, नहीं हम आपको ये नहीं बता रहे कि कॉफी पीने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता, बल्कि ये बता रहे हैं कि कॉफी आपकी जेब खाली करा सकती है.  

एक नए शोध के मुताबिक, खरीदारी पर निकलने से पहले, एक कप कैफीन वाली कॉफी पीने से आप करीब 50 प्रतिशत ज्यादा पैसा खर्च कर सकते हैं. जर्नल ऑफ मार्केटिंग (Journal of Marketing) में प्रकाशित शोध ये कहता है कि ऐसा करने से आप 30 प्रतिशत तक ज्यादा सामान खरीदते हैं. ऐसा नहीं है कि कैफीन केवल खर्च किए गए पैसे या खरीदे हुए सामाना की संख्या पर ही असर डालती है, बल्कि यह इसपर भी असर करती है कि हम क्या खरीद रहे हैं. 

कॉफी पीने से दिमाग हो जाता है उत्तेजित, बढ़ जाती है डोपामाइन की मात्रा. (फोटोः गेटी)
कॉफी पीने से दिमाग हो जाता है उत्तेजित, बढ़ जाती है डोपामाइन की मात्रा. (फोटोः गेटी)

लोग जोश में आकर करते हैं खरीदारी

शोध के लेखक दिपायन बिस्वास का कहना है कि कैफीन, एक शक्तिशाली उत्तेजक (Stimulant) है जो दिमाग में डोपामाइन (Dopamine) छोड़ता है. डोपामाइन मन और शरीर को उत्तेजित करता है. इससे आप ऊर्जा से भर जाते हैं. बदले में आवेग बढ़ता है. सेल्फ कंट्रोल कम हो जाता है. नतीजा यह होता है कि कैफीन का सेवन करने से आप ज्यादा खरीदारी करते है, लिहाज़ा खर्च भी ज्यादा होता है.

स्टोर में 50% ज्यादा किया खर्च

शोध के लिए, फ्रांस में एक होमवेयर रिटेल स्टोर और स्पेन में एक डिपार्टमेंट स्टोर के बाहर लोगों को कॉफी की पेशकश की गई. 300 से ज्यादा लोगों को शॉपिंग करने से पहले - कैफीन वाली कॉफी, बिना कैफीन वाली कॉफी और पानी पीने के लिए दिया गया. इसके बाद, स्टोर से बाहर निकलते ही उन्हें अपने बिल्स दिखाने के लिए कहा गया.

खरीदारी से पहले कॉफी पीने वाले बेवजह की चीजें भी खरीद लेते हैं. (फोटोः अन्स्प्लैश)
खरीदारी से पहले कॉफी पीने वाले बेवजह की चीजें भी खरीद लेते हैं. (फोटोः अन्स्प्लैश)

शोध में पाया गया कि कैफीनयुक्त कॉफी पीने वाले लोगों ने बाकियों की तुलना में बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए और सामान भी ज्यादा खरीदा. इन लोगों ने औसतन 2260.57 रुपए (28.91 डॉलर) खर्च किए और औसतन 2.16 आइटम खरीदे. जबकि कैफीन नहीं लेने वालों 1.45 आइटम खरीदे और 1219.03 रुपए (15.59 डॉलर) खर्च किए. इतना ही नहीं, इन्होंने कई ग़ैरज़रूरी सामान भी खरीदे.

ऑनलाइन शॉपिंग में खरीदे गैरज़रूरी सामान

दूसरी स्टडी ऑनलाइन शॉपिंग पर की गई जिसमें 200 लोगों को शामिल किया गया. लोगों को 66 चीजों की एक लिस्ट से सामान चुनने के लिए कहा गया. लोगों के कॉफी पीने के बाद जोश में आकर कई गैरज़रूरी चीजों को कार्ट में जोड़ा. जैसे- मसाजर. जबकि कैफीन नहीं लेने वालों ने समझदारी से चीजें चुनीं.

शोध में कहा गया है कि मॉडरेट कॉफी ड्रिंकर यानी जो लोग दिन में दो कप तक कॉफी पी लेते हैं वे जोश में खरीदारी करते हैं, यानी उनपर कॉफी का ऐसा असर ज्यादा होता है. लेकिन जो लोग बहुत ज्यादा कॉफी पीते हैं उनपर इसका असर कम होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें