scorecardresearch
 

Shani Tryodashi 2021: कुंडली में शनि के ये 3 शुभ योग हों तो कभी खाली नहीं होते धन के भंडार

शनि को न्याय का अधिपति भी कहा जाता है. यह अनुशासन और कठोरता का ग्रह माना जाता है. यह कानून, नौकरी, तकनीक और संघर्ष से संबंध रखता है. इसके शुभ योग जीवन को प्रगति की ओर ले जाते हैं.

Shani Tryodashi 2021: कुंडली में शनि के ये 3 शुभ योग हों तो कभी खाली नहीं होते धन के भंडार Shani Tryodashi 2021: कुंडली में शनि के ये 3 शुभ योग हों तो कभी खाली नहीं होते धन के भंडार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शनि के शुभ योग जीवन को प्रगति की ओर ले जाते हैं
  • शनि के तीन शुभ योग निर्धन को भी बना दें धनवान

शनि को नवग्रहों में सेवक कहा जाता है. इसको न्याय का अधिपति भी कहा जाता है. यह अनुशासन और कठोरता का ग्रह माना जाता है. यह कानून, नौकरी, तकनीक और संघर्ष से संबंध रखता है. इसके शुभ योग जीवन को प्रगति की ओर ले जाते हैं. हालांकि इसके शुभ योगों का प्रभाव थोड़ा विलम्ब से होता है. आइए शनि त्रयोदशी के मौके पर शनि के तीन ऐसे योगों के बारे में बताते हैं जो निर्धन को भी धनवान बना सकते हैं.

शश योग
यह शनि का पंचमहापुरुष योग है. शनि अगर कुंडली में मकर, कुम्भ या तुला राशि में हो तो यह योग बन जाता है. इसके लिए शनि लग्न से केंद्र में होना चाहिए. व्यक्ति को अपार धन संपत्ति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. व्यक्ति बहुत निम्न स्तर से उठकर ऊंचाइयों तक पहुंच जाता है. यह योग संघर्ष के बाद किसी व्यक्ति को धनवान बनाता है. अगर कुंडली में यह योग हो तो अपने से छोटों का हमेशा सम्मान करें.

सप्तमस्थ शनि
शनि सप्तम भाव में दिग्बली हो जाता है. यहां पर बैठा हुआ शनि सामान्यतः व्यक्ति को धनवान बनाता है. हालांकि यह शनि व्यक्ति के विवाह में विलम्ब भी करता है. इस शनि के होने पर व्यक्ति कर्मठ और अपने परिश्रम से बढ़ने वाला होता है. ऐसे शनि वाले लोगों का भाग्य विवाह के बाद उदित हो जाता है. इस शनि के होने पर नियमित रूप से शनि देव की पूजा करनी चाहिए.

शनि शुक्र योग
शनि स्थिरता का स्वामी होता है और शुक्र वैभव का. दोनों का संबंध एक शुभ योग बना देता है. यह योग तभी प्रभावशाली होता है, जब शुक्र और शनि एक साथ हो. शुक्र पर पड़ने वाली शनि की दृष्टि में यह योग नहीं बनता. अगर यह योग तुला लग्न या वृष लग्न में हो तो सर्वोत्तम होता है. व्यक्ति को राज्य सुख और अपार वैभव की प्राप्ति होती है. अगर कुंडली में यह योग हो तो नियमित रूप से सिक्कों का दान करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें