scorecardresearch
 

2022 Vastu Tips: नए साल से पहले घर में रखीं ये अशुभ चीजें कर दें बाहर, हो जाएंगे मालामाल

2022 Vastu Tips: साल 2021 की कुछ ही दिनों में विदाई है. इसके साथ ही सभी को नए साल 2022 के आगमन को लेकर उत्सुकता है. सभी चाहते हैं कि नए साल में उनके घर में सुख समृद्धि का वास हो. घर की नकारात्मक ऊर्जा का क्षय हो जाए और परिवार में खुशियों की भरमार रहे. ज्योतिष में इसके लिए कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं, जिनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का हमेशा वास रहेगा.

X
New year 2022 vastu tips New year 2022 vastu tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिजली के बचे हुए तार घर में रखना अशुभ
  • घर का मुख्य दरवाजा हमेशा रखें साफ

New year 2022 Vastu Tips: नए साल 2022 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. बस कुछ ही दिनों बाद नए साल का स्वागत किया जाएगा. सभी चाहते हैं कि बीते साल की सभी मुश्किलें, परेशानियां पीछे ही छूट जाएं और आने वाले साल में नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ा जाए. ज्योतिष के अनुसार, जाने अनजाने हम कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिनके कारण घर से खुशियां रूठ जाती हैं. नकारात्मक ऊर्जा इस कदर हावी होती है कि लाख प्रयास के बाद भी घर में शांति नहीं रहती है और लोगों के जीवन में आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आने लगती हैं. आइए ज्योतिर्विद प्रीतिका मजूमदार से जानते हैं कि सुख-समृद्धि पाने के लिए नए साल में वास्तु अनुसार कुछ खास उपाय...

करें ये उपाय
1- टूटा हुआ पलंग:
 टूटा हुआ पलंग  घर में रखना अशुभ है. दरअसल इसकी वजह से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें पैदा होती हैं. घर में कभी शांति नहीं रहती है. इस वजह से लक्ष्मी भी रूठी रहती हैं. इसलिए घर में यदि टूटा हुआ पलंग है तो इसे सही करा लें. यदि संभव हो तो टूटा हुआ पलंग हटाकर नया पलंग खरीद लें.
  
2- कांच का टूटा हुआ सामान:  वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ कांच का सामान बेहद अशुभ है. भले ही इस सामान का आप इस्तेमाल ही क्यों न कर रहे हों. इससे वास्तु दोष लगता है और मानसिक तनाव व परेशानियां रहती हैं.  

3- टूटा हुआ फ्रेम: टूटा हुआ फोटो फ्रेम, खराब इलेक्ट्रोनिक सामान यदि घर में है तो इसे भी नया साल आने से पहले घर से बाहर कर दें.
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में ऐसे खराब सामान को रखने से दरिद्रता आती है.

4- बिजली का तार: घर की वायरिंग अक्सर खराब होने पर लोग बिजली के बचे हुए तार को संभालकर रख लेते हैं. वास्तु के अनुसार बिजली का खराब या बचा हुआ तार घर में रखना अशुभ माना जाता है.  

5- मुख्य दरवाजा: घर का मुख्य दरवाजा हमेशा साफ- स्वच्छ रखें. ध्यान रखें कि यहां पर गंदगी ना फैले और दरवाजे में किसी भी तरह से टूट-फूट ना हो. 

6- लगाएं तोरण: नए साल के स्वागत के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर अशोक के पत्ते का तोरण लगाएं. इसके अलावा मुख्य दरवाजे पर  गेंदे या गुलाब के फूलों की माला भी लगा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें