scorecardresearch
 

Navratri 2021 Vastu Tips: नवरात्रि में ये 5 काम करने से प्रसन्न होगी माता रानी, नहीं होगी धन की कमी

Shardiya Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुके हैं. चौथे दिन आज स्कंदमाता की पूजा होगी. नवरात्रि के दिनों में वैसे तो हर काम शुभ माना जाता है, लेकिन इन दिनों में कुछ आसान उपाय करके आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा के अलावा जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर कर सकते हैं.

शारदीय नवरात्रि 2021 शारदीय नवरात्रि 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जीवन में आने वाली बाधाएं होती हैं दूर
  • आसान उपाय करने से आएगी सुख समृद्धि

Shardiya Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि इस बार 8 दिन के हैं. यानि 7 अक्टूबर से शुरू हुआ देवी मां का ये पर्व 14 अक्टूबर को महानवमी के साथ समाप्त हो जाएगा. इन दिनों में भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत, पूजा करते हैं. देवी मां को भोग लगाकर सुख समृद्धि की कामना करते हैं. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि नवरात्रि में कुछ आसान वास्तु नियमों का पालन किया जाए, तो आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा के अलावा जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाएंगी. आपको बताते हैं नवरात्रि में किए जाने वाले वास्तु उपाय, जिनसे घर में सुख, समृद्धि और शांति लाई जा सकती है और हर दोष को दूर किया जा सकता है.

करें ये आसान उपाय 
1. घर के मुख्य दरवाजे पर बनाएं स्वास्तिक:
नवरात्रि में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाना चाहिए. ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है और जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं.  साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है. 

2. आम और अशोक के पत्तों की तोरण बांधे: नवरात्रि के दिनों में सुख और समृद्धि के लिए मुख्‍य दरवाजे पर आम और अशोक के पत्तों की तोरण यानि माला बनाकर बांधे. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. 

3. साफ-सफाई का रखें ध्यान: नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा का पृथ्वी पर आगमन होता है. वे अपने भक्तों के कष्ट दूर करती है. इसलिए इन दिनों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

4. तुलसी का पौधा लगाएं: नवरात्रि में घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ रहता है. तुलसी के पौधे को घर के उत्तर-पूर्व या ईशान कोण में लगाने से रोग-दोष घर में नहीं आते हैं और परिवार में खुशहाली रहती है.

5. अखण्ड ज्योति:  नवरात्रि के दिनों में अखण्ड ज्योति प्रज्जवलित करने से सुख-सौभाग्य में वृद्ध होती है. इसलिए  अखण्ड ज्योति को जलाएं. ध्यान रखें कि अखण्ड ज्योति को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना  है. माता की ज्योति को लकड़ी के पट्टे या चौकी पर आसन बिछा कर रखें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें