scorecardresearch
 

प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है जीरे का पानी पीने की सलाह?

प्रेग्नेंसी में जीरे का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. जीरे का पानी मां और बच्चे दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है और पूरी तरह से सुरक्षित भी.

जीरे का पानी पीने के फायदे जीरे का पानी पीने के फायदे

हम सभी के घरों में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. कोई दाल में तड़का लगाने के लिए जीरे का इस्तेमाल करता है तो कोई गर्म मसालों में. पर बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि गर्भवती महिलाओं के लिए जीरा एक बेमिसाल औषधि है.

प्रेग्नेंसी में जीरे का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. जीरे का पानी मां और बच्चे दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है और पूरी तरह से सुरक्षित भी.

जीरे का पानी बनाने की विधि :

जीरे का पानी बनाने के लिए एक लीटर पानी में एक चम्मच जीरा उबाल लें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो उसे छान लें और पिएं.

जीरे का पानी पीने के फायदे:

1. खून की कमी नहीं होने देता है
प्रेग्नेंसी में अक्सर खून की कमी हो जाती है. ऐसे में जीरे का पानी पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होने पाती है. ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है. जीरे का पानी पीने से शरीर में आवश्यक आयरन की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.

2. ब्लड प्रेशर का कंट्रोल करता है
जीरे में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है. पोटैशियम एक ऐसा तत्व है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी है.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार
जीरे में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है. आयरन, पोटैशियम और दूसरे लवणों के अलावा इसमें विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट की भी अच्छी मात्रा होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें