scorecardresearch
 
पर्यटन

मार्च में आ रहीं छुट्टियां, इन 8 खूबसूरत डेस्टिनेशन पर निकलने की करें तैयारी

8 खूबसूरत डेस्टिनेशन पर निकलने की करें तैयारी
  • 1/9

मार्च का महीना शुरू हो चुका है और ये महीना छुट्टियों से भरा रहेगा. मार्च में दो बार लंबे वीकेंड आएंगे जिसमें आप अच्छी-खासी ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं. 11 मार्च को महाशिवरात्रि है. अगर आप 12 मार्च की छुट्टी ले सकें तो 13 और 14 मार्च को शनिवार-रविवार पड़ जाएंगे. यानी आपके पास चार दिन की छुट्टियां होंगी जिसमें आप आराम से घूमने जा सकते हैं. इसके बाद आखिरी सप्ताह में होली के दौरान भी लंबे वीकेंड पर जाने का मौका मिलेगा. 28 मार्च को होलिका दहन है और 29 मार्च को होली. जबकि 27 मार्च को शनिवार पड़ रहा है. तो आइए आपको मार्च में ट्रिप पर जाने के सबसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं.

Photo: Getty Images

बीर बिलिंग (हिमाचल प्रदेश)
  • 2/9

बीर बिलिंग (हिमाचल प्रदेश)- अगर आपके दिमाग में एडवेंचर घूम रहा है तो लिस्ट में बीर बिलिंग का नाम जरूर होना चाहिए. मार्च का महीना आते ही ये जगह एडवेंचर का हॉटस्पॉट बन जाती है. पैराग्लाइडिंग के लिए साल का पहला सीजन इसी महीने शुरू होता है. यहां ऊंचे पहाड़ों के बीच सुहाने मौसम का लुत्फ आपके जीवन का सबसे यादगार पल होगा.

Photo: Instagram/inkednegative

ऋषिकेश (उत्तराखंड)
  • 3/9

ऋषिकेश (उत्तराखंड)- अगर आप नेचर लवर हैं तो ऋषिकेश में नदियों की गर्जना और गंगा घाट पर सुबह का शांत नजारा आपके लिए एकदम सही जगह है. ट्रैकिंग , बंजी जंपिंग और राफ्टिंग के लिए ये जगह काफी मशहूर है. यहां आने के बाद आप राजाजी नेशनल पार्क भी घूमने जा सकते हैं.

कामशेत (महाराष्ट्र)
  • 4/9

कामशेत (महाराष्ट्र)- कामशेत के आस-पास के लुभावने परिदृश्य और गांव का अद्भुत नजारा मन को बड़ी राहत देंगे. आप यहां ट्रैकिंग और क्लाइम्बिंग के अलावा पैराग्लाइडिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

Photo: Instagram/@alpha.traveler

मलशेज घाट (महाराष्ट्र)
  • 5/9

मलशेज घाट (महाराष्ट्र)- महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में आकर्षक चोटियां का नजारा आपका दिल जीत लेगा. दूर-दराज से आने वाले पक्षियों की चहचहाहट, हरी-भरी वादियां और खूबसूरत वाटरफॉल इस जगह के आकर्षण का केंद्र हैं.

Photo: Instagram/@kishor_rakshe

कुर्सिंयोंग (पश्चिम बंगाल)
  • 6/9

कुर्सिंयोंग (पश्चिम बंगाल)- पश्चिम बंगाल में कुर्सियोंग की पहाड़ियां फूलों की विभिन्न प्रजातियों, बुद्धिस्ट मठों, मंदिरों और वॉटरफॉल्स का घर है. इस जगह को 'लैंड ऑफ ऑर्किड्स भी कहा जाता है.' यहां सालभर सैलानियों का तांता लगा रहता है.

कलिंपोन्ग (पश्चिम बंगाल)
  • 7/9

कलिंपोन्ग (पश्चिम बंगाल)- शहरों की भाग-दौड़ से दूर अगर कुछ दिन शांत वातावरण के बीच गुजारना चाहते हें तो मार्च में कलिंपोन्ग की ओर निकल पड़िए. यहां एक्सप्लोर करने के लिए डर्पिन मॉनेस्टरी, लेप्चा म्यूजियम और डियोलो हिल्स जैसी कई खूबसूरत जगह हैं.

पुड्डुचेरी
  • 8/9

पुडुचेरी- पुडुचेरी की खूबसूरती और शांत वातावरण एकदम फ्रेंच टाउन जैसा अनुभव देते हैं. पुर्तगाल, फ्रेंच और डच के स्टाइल में बनी कॉलोनियां यहां आज भी देखने को मिल जाएंगी. यहां के सी फूड का जायका भी काफी लोकप्रिय है. पुडुचेरी में बिताए यादगार पल आप कभी नहीं भूल सकेंगे.

Photo: Getty Images

मुन्नार (केरल)
  • 9/9

मुन्नार (केरल)- मुन्नार में चाय के बागान आर पर्यटक स्थलों को देखने का सही समय गर्मियां ही हैं. यहां का एराविकुलम नेशनल पार्क टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है. ये एक बेहतरीन ट्रैकिंग डेस्टिनेशन भी है. आप यहां लक्कम वॉटरफॉल और अनामुडी की चोटी का सुंदर नजर भी देख सकेंगे.

Photo: Instagram/@vijaynairr