scorecardresearch
 
सेहत

Fitness tips: अपना लें ये 12 आदतें, रहेंगे बिल्कुल फिट और सेहतमंद

फिटनेस टिप्स
  • 1/13

शरीर को फिट रखना कोई आसान काम नहीं है. घर का बना खाना, अच्छी नींद लेना और एक्सरसाइज करने के अलावा और भी कई चीजें हैं जिन्हें करने में बहुत समय लग जाता है. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें 1 मिनट से भी कम में करके आप खुद पूरी तरह सेहतमंद रख सकते हैं. 

Photo:Freepik

सुबह उठकर पानी पीना
  • 2/13

सुबह उठकर पानी पीना- सुबह उठकर चाय या कॉफी से पहले एक बड़े ग्लास में पानी पिएं. पूरी रात सोकर उठने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है. सुबह उठकर पानी पीने से ना सिर्फ बॉडी को एनर्जी मिलती है बल्कि ये दिमाग और किडनी के लिए भी बहुत अच्छा होता है. सुबह एक ग्लास पानी से शरीर बिल्कुल एक्टिव हो जाता है.

Photo:Freepik

दांतों की फ्लॉसिंग
  • 3/13

दांतों की फ्लॉसिंग- दांतों की देखभाल का सबसे अच्छा तरीका फ्लॉसिंग है. दांतों के किनारों में खाने के छोटे टुकड़े फंसे रह जाते हैं जिससे बैक्टीरिया होने लगते हैं. फ्लॉसिंग में पतले धागे से दांतों की सफाई की जाती है. इसके लिए धागे को दो दांतों के बीच में फंसा कर हल्के हाथों से दांतों पर ऊपर से नीचे तरफ रगड़ा जाता है. इससे दांतों की जड़ों में जमी गंदगी साफ होती है. प्रैक्टिस हो जाने पर इसमें 1 मिनट से भी कम का समय लगता है.

Photo:Freepik

माउथवॉश से कुल्ला करना
  • 4/13

माउथवॉश से कुल्ला करना- 30 सेकेंड तक किसी अच्छे माउथवॉश से कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं. इसे किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने से पहले माउथवॉश से कुल्ला करना सबसे अच्छा होता है. सोते समय मुंह सूख जाता है और इस समय मुंह के बैक्टीरिया दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए कुल्ला करके सोना अच्छा माना जाता है.
 

Photo:Freepik

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता
  • 5/13

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता- इट मोर प्लांट्स किताब की लेखिका डेसीरी नीलसन ने वूमन्स डे वेबसाइट को बताया, 'प्रोटीन से भरा नाश्ता करने पर ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती है और मूड भी अच्छा रहता है.' प्रोटीन से भरा ब्रेकफास्ट वेटलॉस के लिए भी अच्छा माना जाता है. 
 

Photo:Freepik

कार्ब फूड को हेल्दी बनाएं
  • 6/13

कार्ब फूड को हेल्दी बनाएं- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप ब्रेड, पास्ता या आलू जैसी कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना पसंद करते हैं तो कोशिश करें कि इसमें ऑलिव ऑयल या विनेगर डालकर खाएं. ये दोनों चीजें कार्ब्स के ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करती हैं. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

Photo:Freepik

दिन भर में कोई एक फल खाना
  • 7/13

दिन भर में कोई एक फल खाना- पूरे दिन में कोई एक फल या कोई हरी सब्जी स्नैक की तरह खाएं. अगर आपके पास समय की कमी है तो इसे रात में ही काटकर फ्रिज में रख लें. हर दिन फल खाने से शरीर को फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन अच्छा होता है, स्किन हेल्दी होती है और ब्लड शुगर भी सही रहता है. 
 

ग्रीन टी पीना
  • 8/13

ग्रीन टी पीना- ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार, सप्ताह में कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा लगभग 25 फीसद तक कम हो जाता है.
 

Photo:Freepik

सीढ़ियां चढ़ें
  • 9/13

सीढ़ियां चढ़ें- 2019 की एक स्टडी के अनुसार दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ने से कार्डियो फिटनेस 5 फीसद तक बढ़ जाती है. कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में थोड़ा सुधार भी दिल की बीमारी का खतरा कम करता है और शरीर को पूरी तरह से सेहदमंद रहता है. 
 

Photo:Freepik

स्क्वैट्स करें
  • 10/13

स्क्वैट्स करें- अगर आपके पास पूरा वर्कआउट करने का समय नहीं है तो 1 मिनट तक सिर्फ स्क्वैट्स करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्क्वैट्स पैर, कूल्हों और रीढ़ को मजबूत करते हैं साथ ही बल्ड फ्लो को बढ़ाते हैं. अगर आप पहली बार स्क्वैट्स कर रहे हैं तो 1 मिनट में 25 करने की कोशिश करें.
 

Photo:Freepik

बॉडी पर ध्यान दें
  • 11/13

बॉडी पर ध्यान दें- अपनी पूरी फिटनेस पर ध्यान दें. बिना बाजू वाली कुर्सी पर बैठें, अपनी पीठ बिल्कुल सीधी रखें और पैरों को जमीन से पूरी तरह सटाएं. अब खड़े हो जाएं और फिर बैठें. इसे जल्दी-जल्दी 10 बार करें. एक स्टडी के मुताबिक ऐसा करने में जिन्हें 26 सेकेंड से ज्यादा समय लगता है वो अंदर से फिट नहीं होते हैं.
 

Photo:Freepik

सनस्क्रीन लगाएं
  • 12/13

सनस्क्रीन लगाएं- हर सुबह चेहरा धोने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं. बिना सनस्क्रीन लगाए घर के बाहर ना निकलें. एक मिनट का समय लेकर इसे मुंह, गले और हाथों पर अच्छे से लगाएं. तेज धूप में सनस्क्रीन ना लगाने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 
 

Photo:Freepik

जल्दी काम करने की आदत
  • 13/13

जल्दी काम करने की आदत- साइकोलॉजिस्ट का कहना है कि घड़ी के अनुसार काम करने से दिमाग तेज होता है. घड़ी पर ध्यान दें और छोटे-मोटे काम 1 मिनट के अंदर करने की आदत डालें. आप जितना जल्दी काम करने की कोशिश करेंगे, आपके दिमाग की मांसपेशियां उतनी मजबूत होंगी. इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे.

Photo:Freepik