scorecardresearch
 
पर्यटन

Travel guidelines: भारत के इन 8 राज्यों में घूमना आसान, जानें कोविड गाइडलाइन

पर्यटकों के लिए गाइडलाइन
  • 1/11

कोरोना वायरस की वजह से भारत के कई राज्यों में पर्यटन पर पाबंदियां जारी हैं. कुछ राज्यों में टूरिस्ट को आने की तो अनुमति है लेकिन उसमें भी क्वारंटीन होने से लेकर अपनी कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाने जैसी कुछ शर्ते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घरेलू पर्यटकों के लिए कोई पाबंदी नहीं है और आप आराम से इन जगहों पर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं.

बिहार
  • 2/11

बिहार- अगर आप बिहार घूमने जा रहे हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां पर ना तो आपसे कोविड रिपोर्ट मांगी जाएगी और ना ही आपको क्वारंटीन होने के लिए कहा जाएगा. यहां पहुंचने पर स्टेशन या एयरपोर्ट पर बस थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए आपके बॉडी टेम्परेचर की जांच की जाएगी.
 

गोवा
  • 3/11

गोवा- गोवा जाने के लिए भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां पर ना तो किसी तरह की हेल्थ स्क्रीनिंग है और ना ही आपको क्वारंटीन होना होगा. हालांकि आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है.
 

हरियाणा
  • 4/11

हरियाणा- हरियाणा जाने वाले पर्यटकों को अब यहां आने से पहले कोविड टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है. एयरपोर्ट या स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद आपको प्रवेश की अनुमति दे दी जाएगी.  यहां के लिए भी आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है.

हिमाचल प्रदेश
  • 5/11

हिमाचल प्रदेश- अगर आप हिमाचल की खूबसूरत वादियों और पहाड़ों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है. ना तो यहां के लिए कोविड टेस्ट जरूरी है और ना ही आपको यहा क्वारंटीन होना होगा. यहां आने पर बस आपकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.
 

झारखंड
  • 6/11

झारखंड- यहां आने वाले सभी पर्यटकों की सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग होगी. आपको क्वारंटीन नहीं होना होगा हालांकि प्रशासन की तरफ से इस बात का निर्देश है कि आप खुद ही 14 दिनों तक अपनी सेहत पर निगरानी रखें. आपके फोन में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है.
 

तेलंगाना
  • 7/11

तेलंगाना- तेलंगाना आने वाले सभी घरेलू पर्यटकों की सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग होगी. हालांकि विदेशी पर्यटकों के लिए प्रशासन की तरफ से एक अलग गाइडलाइन है जिसका पालन करना अनिवार्य है.

मध्य प्रदेश
  • 8/11

मध्य प्रदेश- यहां आने पर भी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके अलावा महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को छोड़कर अन्य लोगों के लिए कोई पाबंदी नहीं है. सिर्फ महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को अपने साथ कोविड 19 की RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है. 
 

छत्तीसगढ़
  • 9/11

छत्तीसगढ़- यहां आने के लिए आपको किसी तरह के ई- पास की जरूरत नहीं है. यहां पहुंचने पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद आपकी हेल्थ प्रोफाइल चेक की जाएगी. लक्षण होने पर ही आपको तब तक क्वारंटीन होने को कहा जाएगा जब तक कि आपकी टेस्ट रिपोर्ट नहीं आ जाती.
 

उत्तराखंड और मणिपुर
  • 10/11

उत्तराखंड और मणिपुर- उत्तराखंड और मणिपुर में भी ज्यादातर जगहों पर पर्यटकों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन अगर आप महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात या छत्तीसगढ़ से आ कर रहे हैं तो आपको यहां आने पर कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. अगर आपकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो आप आराम से अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं लेकिन पॉजिटिव आने पर आपको क्वारंटीन समेत सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

आंध्र प्रदेश और पंजाब
  • 11/11

आंध्र प्रदेश और पंजाब- आंध्र प्रदेश और पंजाब आने के लिए पर्यटकों को राज्य की आधिकारिक वेबसाइट या फिर एप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. हालांकि जिस तरह से कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए कभी भी इन नियमों में बदलाव किए जा सकते हैं. इसलिए कहीं भी जाने से पहले राज्य की ट्रैवल गाइडलाइन जरूर चेक कर लें.