scorecardresearch
 
पर्यटन

मनाली घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

मनाली
  • 1/6

भारत में किसी हिल स्टेशन घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो बता दें कि हिमालय की गोद में बसा मनाली शहर सबसे परफेक्ट रहेगा. मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश में है और यह ब्यास नदी के किनारे समुद्र तल से 6725 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

 

मनाली
  • 2/6

मनाली जाना किसी भी नेचर लवर के लिए एक सपने के सच होने जैसा होता है. अगर आप भी मनाली का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातें पहले से ही जान लेनी चाहिए.

मनाली
  • 3/6

ऐसे पहुंचे मनाली:
भुंटर एयरपोर्ट मनाली पहुंचने का बेस्ट तरीका है. बस में आपको थकान तो होगी पर खूबसूरती देखने भी भरपूर मिलेगी. दिल्ली से मनाली तक का सफर बस से 14 घंटे का होता है. वहीं अगर आप धर्मशाला रुककर , फिर मनाली जाना चाहते हैं तो ये दूरी 9 घंटे की हो जाती है.

 

मनाली
  • 4/6

मनाली शहर और खान-पान:
सेंट्रल मनाली ओल्ड मनाली से ज्यादा भीड़-भाड़ वाला शहर है. मनाली में कई बजट वाले होटल भी आसानी से मिल जाते हैं. खाने की बात करें तो वहां के होटल में ज्यादातर इंडियन, तिब्बती और मैक्सिकन क्यूजीन सर्व किया जाता है. कई जगह सुशी भी मिलती है. बजट में आप मनाली के छोटे से गांव वशिष्ठ में रह सकते हैं. वशिष्ठ ब्यास नदी के पार और पुराने मनाली के पास वाले राजमार्ग पर है.
पुरानी मनाली में इंटरनेट सुविधा ज्यादा अच्छी है. कई कैफे वहां फ्री वाई-फाई की सुविधा भी देते हैं. सेंट्रल मनाली में मॉल रोड पर कई एटीएम हैं.

मनाली
  • 5/6

एडवेंचरस स्पोर्ट्स:
मनाली एडवेंचरस स्पोर्ट्स के लिए बेस्ट जगह है. यहां आप रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेक्स, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग का आनंद ले सकते हैं. इन सब के लिए पुरानी मनाली में एजेंसियो में संपर्क करना पडगा. व्हाइट वाटर राफटिंग आप सूखे मौसम में कर सकते हैं. नदी की गति मानसून में बहुत तेज हो जाती है. मनाली के पास सोलानफ घाटी में सर्दियों के दौरान स्कीइंग की जा सकती है.

कुल्लू
  • 6/6

मनाली के आगे जाना चाहते हैं तो कुल्लू जाइए. यह मनाली से 3 घंटे की दूरी पर है और अपने मंदिरों, देवदार और पाइन के पेड़ों से भरे सुंदर घाटियों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आपके पास ज्यादा वक्त है तो आप मनाली के बाद कसोल भी जा सकते हैं.