scorecardresearch
 
पर्यटन

गर्मी से हाल बेहाल लेकिन भारत की इन 10 जगहों पर अब भी कड़ाके की ठंड

जून में भी ठंडी भारत की ये 10 जगहें
  • 1/10

अप्रैल से जुलाई के बीच गर्मी का मौसम रहता है. उत्तर भारत कई राज्यों में तो लोग इस वक्त भयंकर लू का सामना भी करते हैं. दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में दिन के वक्त तापमान काफी ज्यादा हो जाता है. इनमें से कई जगहों पर तो पारा 50 के पार तक चला जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में कई जगह ऐसी भी हैं जहां जून के महीन में भी दिसंबर-जनवरी जैसी ठंड पड़ती है.

लेह (लद्दाख)
  • 2/10

लेह (लद्दाख)- जम्मू कश्मीर के लेह में तापमान कम होने की वजह से काफी ठंड है. यहां सुबह और रात के वक्त तापमान में काफी गिरावट आ जाती है. लेह में दोपहर को तापमान 14 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि निम्न तापमान 6 डिग्री तक गिर रहा है.

सियाचिन
  • 3/10

सियाचिन- सियाचिन ग्लेशियर भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है. जून के महीने में जहां कई राज्य गर्मी की मार झेल रहै हैं. सियाचिन का सामान्य तापमान इस वक्त -2 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन अभी भी तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है.

हेमकुंड
  • 4/10

हेमकुंड (उत्तराखंड)- एक तरफ जहां पूरा उत्तर प्रदेश गर्मी की मार झेल रहा है. वहीं उसके पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के कई इलाकों में काफी ठंड है. उत्तराखंड के हेमकुंड में अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस है, जबकि न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है.

तवांग
  • 5/10

तवांग (अरुणाचल प्रदेश)- दक्षिण और उत्तर भारत के राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. वहीं पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भी आलम कुछ ऐसा ही है. यहां लोग रात और सुबह के वक्त गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हैं. तवांग में अधिकतम तापमान 17 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है.

स्पीति वैली
  • 6/10

स्पीति वैली (हिमाचल प्रदेश)- टूरिस्ट के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र रहने वाली स्पीति वैली का औसत तापमान भी इन दिनों 12 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. लेकिन सुबह और रात के वक्त यहां का तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है.

करगिल
  • 7/10

करगिल (जम्मू कश्मीर)- जम्मू कश्मीर के करगिल में दिन के वक्त तापमान तकरीबन 18 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन रात के वक्त ये 10-11 डिग्री तक नीचे आ जाती है.

श्रीनगर
  • 8/10

श्रीनगर- जम्मू कश्मीर के शहर श्रीनगर का हाल भी कुछ ऐसा ही है. timeanddate.com के मुताबिक, यहां दिन के वक्त पारा 15 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. लेकिन रात में अचानक पारा 7-8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचते ही ठंड बढ़ जाती है.

दार्जीलिंग
  • 9/10

दार्जिलिंग- पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध शहर दार्जिलिंग में मौसम बेहद सुहाना है. यहां दिन के वक्त पारा 20-21 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. लेकिन रात में ये अचानक 12-13 डिग्री तक चला जाता है, जिससे कई इलाकों में ठंड बढ़ जाती है.

रोहतांग पास
  • 10/10

रोहतांग पास- मनाली स्थित रोहतांग पास में भी तापमान कम होने की वजह से मौसम ठंडा रहता है. यहां दिन के वक्त औसत तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहता है. जबकि रात के वक्त ये गिरकर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है.