scorecardresearch
 
पर्यटन

लॉकडाउन हटा तो शिमला-मसूरी-मनाली-नैनीताल में लग गई बेपरवाह पर्यटकों की भीड़

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 1/8

कोरोना लॉकडाउन के खुलते ही पर्यटक बेपरवाह होकर पहाड़ों की तरफ रुख कर दिए हैं. इससे टूरिस्ट प्लेस की रौनक फिर से लौट आई है. पहाड़ों की रानी मसूरी, नैनिताल सैलानियों से गुलजार हैं. हिमाचल प्रदेश के शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे टूरिस्ट स्पॉट भी सैलानियों का स्वागत कर रहे हैं. राज्य सरकारों द्वारा लॉकडाउन की पाबंदियां हटाते ही इन डेस्टिनेशंस पर टूरिस्ट की भीड़ इकट्ठा होने लगी है. सड़कों पर जाम और पार्किंग की दिक्कतों से भी दो-चार होना पड़ रहा है. साथ ही इन स्थानों पर भीड़ बढ़ने से कोरोना संक्रमण की आशंका बढ़ गई है. हालांकि लॉकडाउन के खुलने से पर्यटन क्षेत्र को कमाई की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं.  

(मसूरी से सुनील सिलवाल के इनपुट के साथ) 

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 2/8

शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे ज्यादातर बड़े टूरिस्ट स्पॉट पर होटल पूरी तरह से भर चुके हैं. कई टूरिस्ट को तो होटेल रूम न मिलने की वजह से मजबूरन गाड़ियों में ही रात बितानी पड़ रही है. जबकि कुछ लोगों को कम पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट के गेस्ट हाउस में ठहरना पड़ रहा है. मसूरी में गांधी चौक, कुलड़ी बाजार से लेकर मालरोड तक टूरिस्ट की भीड़ इकट्ठा है.

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 3/8

धर्मशाला और मनाली में जलाशयों के पास पर्यटकों की भीड़ देखी जा रही है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का दिल कहे जाने वाले मॉल रोड और दि रिज जैसी जगहों पर कई परिवारों ने सैर का आनंद लिया. साथ ही भीषण गर्मी को भूलने के लिए ठंडी हवा के झोंकों का लुत्फ भी उठाया. हालांकि कई जगह पर्यटक बिना मास्क के नजर आए और सोशल डिस्टेंसिंग की परवाह किए बिना ग्रुप में घुमते मिले.  

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 4/8

बहरहाल, टूरिस्ट पर मौसम भी काफी मेहरबान दिख रहा है. कई जगहों पर बारिश की बूंदों ने तापमान को और कम कर दिया है, जिससे इलाकों में ठंड बढ़ गई है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर की तरफ से आने वाले सैलानियों को निश्चित ही सुकून मिला होगा.

(प्रतीकात्मक फोटो)

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 5/8

वैसे देखा जाए तो शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स का तापमान इन दिनों लगभग 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है. लेकिन बारिश की बूंदों के बाद ये काफी हद तक कम हुआ होगा. मसूरी, नैनिताल, शिमला, मनाली और धर्मशाला पांचों ही दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स माने जाते हैं. जहां वे कम बजट में काफी कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं.

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 6/8

भारत में किसी हिल स्टेशन घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो बता दें कि हिमालय की गोद में बसा मनाली शहर सबसे परफेक्ट रहेगा. मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश में है और यह ब्यास नदी के किनारे समुद्र तल से 6725 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 7/8

वहीं, शिमला हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत शहर और राजधानी है. बर्फ से ढके पहाड़, मनभावन हरियाली और सुखद जलवायु शिमला की पहचान है. यहां भी टूरिस्ट कई तरह के एंडवेंचर्स का लुत्फ उठा सकते हैं.

टूरिस्ट के लिए खुले शिमला-मनाली
  • 8/8

बात करें मसूरी की तो ये भारत के उत्तराखंड राज्य का एक पर्वतीय नगर है. मसूरी को पर्वतों की रानी भी कहा जाता है. देहरादून से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित मसूरी पर्यटकों के बीच काफी फेमस है. यहां आप कैम्प्टी फॉल, भट्टा फॉल और कनातल जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं.