scorecardresearch
 

लोनावला: बारिश का मजा लेने निकले टूरिस्ट, 3 हजार लोगों पर लगा 22 लाख से ज्यादा का जुर्माना

कोरोना के नियमों को ताक पर रखकर लोनावला में बारिश का मजा लेने आए 3000 सैलानियों पर बड़ी कार्रवाई हुई है. इसमें 22 लाख रुपयों से भी अधिक जुर्माना पुलिस ने वसूला है.

वीकेंड लॉकडाउन पर लोनावला जाना पड़ा भारी (फाइल फोटो) वीकेंड लॉकडाउन पर लोनावला जाना पड़ा भारी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में फिलहाल वीकेंड लॉकडाउन जारी है
  • बावजूद इसके लोग लोनावला, खंडाला जा रहे
  • ऐसे करीब 3 हजार लोगों पर पुलिस ने जुर्माना लगाया है

कोरोना महामारी के प्रकोप को कम करने के लिए देशभर में अलग-अलग तरह की पाबंदियां लगाई गई. कोरोना संकट कम होने के बाद उनको धीरे-धीरे हटाया भी जा रहा है. लेकिन इसका फायदा उठाकर मनाही के बावजूद घूमने निकल रहे करीब 3 हजार पर्यटकों पर महाराष्ट्र में जुर्माना लगाया गया है. इसमें बारिश का मजा लेने लोनावला पहुंचे करीब 3,000 सैलानियों पर 22 लाख से अधिक रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है.

बरसात की शुरुआत होते ही मुंबई, पुणे और आसपास के सैलानी लोनावला, खंडाला निकल पड़ते है. बारिश में भीगने का मजा, गरमा गरम भुट्टे और ठंडी-ठंडी हवाओं के बीच चाय की चुस्की लेने के लिए. लंबे लॉकडाउन के बाद अब हफ्ते के पांच दिन बाहर निकलने की आजादी तो है लेकिन शनिवार और रविवार के दिन अभी भी लॉकडाउन जारी है . 

लेकिन कोरोना के इन नियमों को भुलाकर बड़ी संख्या में सैलानी महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों से और खासकर मुंबई-पुणे से  बारिश का आनंद लेने के लिए लोनावला और खंडाला में शनिवार और रविवार को दिखाई दिए. जिनपर कड़ा एक्शन लिया गया है.

लोनावला, खंडाला में बढ़ रहा कोरोना का खतरा

लोनावला, खंडाला और उसके आसपास के इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए पुणे जिला अधिकारी ने कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए धारा 144 (भीड़ प्रतिबंध) जारी किया है. इस धारा के अनुसार, 5 या 5 से अधिक लोगों को सार्वजनीक जगह पर इकट्ठा होने की मंजूरी नहीं है. लेकीन फिर भी महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों के कई सैलानी इस जगह पर बड़ी संख्या में आते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसमें खासकर सप्ताह के अंत में शनिवार और रविवार के दिनों में यह संख्या ज्यादा दिखाई पड़ती है.

क्लिक कर सुनें - कब आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर?

अब लोनावला सिटी और लोणावला ग्रामीण पुलिस थानों के द्वारा यहां आने वाले पर्यटकों से अपील की जा रही है कि सैलानी लोनावाला, खंडाला और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन के लिए न आएं. इसके अलावा इन सैलानियों को यह बात सूचित करने के लिए स्थानीय लोनावला नगर निगम, लोनावला सिटी और लोनावला ग्रामीण पुलिस के द्वारा शहर के विभिन्न प्रमुख स्थानों पर नोटिस बोर्ड भी लगाए गए हैं. पुलिस ने शहर के प्रमुख चौराहों पर भी नाकाबंदी की है.

नियम तोड़ने वाले सैलानियों के खिलाफ कार्रवाई के बारे में "मुंबईतक" को अधिक जानकारी देते हुए लोनावला सिटी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक दिलीप पवार ने बताया कि सरकारी नियमों का उल्लंघन करने वाले अबतक 3,000 से ज्यादा सैलानीयों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, इसमें 22 लाख से भी अधिक का जुर्माना भी इनसे वसूला गया है. इसके साथ-साथ 100 से अधिक पर्यटकों को खिलाफ भी पुलिस ने मामले दर्ज किए हैं. ऐसे में अगर आप भी बारिश का मजा लेने के लिए लोनावला या खंडाला जाने का सोच रहे हैं तो सावधान रहे, क्योंकि पुलिस आप पर भी कारवाई कर सकती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें