scorecardresearch
 

शोध: यौन संबंधों को लेकर पुरुषों की सोच से अलग नहीं है महिलाओं की सोच

ये सच है कि पुरुष सेक्स के प्रति ज्यादा उत्साहित होते हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है महिलाएं यौन परिकल्पनाओं में रुचि नहीं लेतीं.

यौन संबंधों को लेकर महिलाओं की सोच यौन संबंधों को लेकर महिलाओं की सोच

सेक्स की तीव्र इच्छा और कामुक यौन कल्पनाओं को हम असामान्य यौन व्यवहार या आवेग समझते हैं लेकिन वास्तविकता ये है कि यह बेहद सामान्य बात है. ये इच्छाएं केवल पुरुषों में ही नहीं बल्क‍ि औरतों में भी होती है.

हाल में हुए एक शोध के अनुसार, ये सच है कि पुरुष सेक्स के प्रति ज्यादा उत्साहित होते हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है महिलाएं यौन परिकल्पनाओं में रुचि नहीं लेतीं.

डू क्यूबेक ए ट्रोइस-रिविरिस विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर क्रिस्टीन जोयाल के अनुसार, शोध के दौरान कई महिलाओं से बात की गई. उन्होंने अपनी यौन इच्छाओं के बारे में खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि वे अपने यौन जीवन से संतुष्ट हैं. उनका मानना था कि कामुक यौन कल्पनाएं करना कहीं से भी असामान्य नहीं है.

लोगों की यौन रुचियों को दो श्रेणियों में बांटा जाता है एक सामान्य जिसे नॉर्मोफिलिक कहते हैं और दूसरा विलक्षण जिसे पैराफिलिक कहा जाता है. जोयल के अनुसार, इस सर्वेक्षण से हमें पता चला है कि वास्तविकता में पैराफिलिक व्यवहार काफी सामान्य है. मांट्रियल विश्वविद्यालय से जुड़ी जोयाल और जूली ने इन नतीजों के लिए क्यूबेक के 1,040 निवासियों पर शोध किया और उनसे बातचीत की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें