scorecardresearch
 

अगर आपने 'सनम' से की बेवफाई, तो...

'बेवफाई' किसी भी लिहाज से अच्‍छी नहीं समझी जाती है. खास बात यह है कि अगर आपने अपने ही 'सनम' के साथ बेवफाई की, तो आपकी सेहत को भी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.

प्‍यार में गिरफ्तार... प्‍यार में गिरफ्तार...

'बेवफाई' किसी भी लिहाज से अच्‍छी नहीं समझी जाती है. खास बात यह है कि अगर आपने अपने ही 'सनम' के साथ बेवफाई की, तो आपकी सेहत को भी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.

अब ‘आशिक मिजाज’ लोगों को सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि वैज्ञानिकों की मानें, तो बीवी के रहते कहीं और दिल लगाने वालों को दिल का दौरा पड़ सकता है.

शोधकर्ताओं ने बेवफाई और इसके असर को लेकर अध्ययन किया और फिर वे इस नतीजे पर पहुंचे कि किसी का दिल तोड़कर कहीं और दिल लगाने की कोशिश खुद आपके दिल पर भारी पड़ सकती है.

शोध के दौरान पता चला कि अपनी बीवी के साथ रहने के मुकाबले ‘बाहरवालियों’ के साथ रहने के दौरान दिल का दौरा पड़ने और नतीजतन मौत की घटनाएं ज्यादा हुईं.

शोधकर्ता इसका कोई एक कारण नहीं तलाश पाए, लेकिन उन्होंने कई वजहों का उल्लेख जरूर किया है. मसलन, जब कोई व्यक्ति बीवी से बेवफाई करके कहीं और दिल्लगी करता है, तो वह अंदर से खुद को कसूरवार ठहराता रहता है, जिसका असर उसके दिल पर होता है.

शोधकर्ताओं ने बेवफाई, विवाहेतर संबंधों और पुरुषों के व्यवहार तथा इनके प्रभावों को लेकर अध्ययन किया है. इस अनुसंधान में चौंकाने वाले कई तरह के तथ्य पेश किए गए हैं. एक विश्लेषण के मुताबिक जब कोई व्यक्ति अपने घर पर बीवी के साथ निजी पल को बिताता है, तो दल का दौरा पड़ने की आशंका बहुत कम होती है. इसके उलट जब वह बाहर किसी प्रेमिका साथ चोरी-चुपके निजी पल में होता है, तो उसके दिल पर जोखिम बढ़ जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें