scorecardresearch
 

महानगरों में युवकों में बढ़ रही जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां

मधुमेह (डायबिटीज) और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां भारत के महानगरों के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को गिरफ्त में ले रही हैं.

Symbolic Image Symbolic Image

मधुमेह (डायबिटीज) और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां भारत के महानगरों के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को गिरफ्त में ले रही हैं. सोमवार को विश्व पुरुष स्वास्थ्य सप्ताह के मौके पर जारी सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है. 9-15 जून के दौरान 38,966 नमूनों की जांच की गई, जिसमें से 56.81 फीसदी में मधुमेह का स्तर उच्च पाया गया.

41.48 फीसदी से ज्यादा नमूने 20-40 साल के बीच की उम्र के थे, जो मधुमेह से प्रभावित हो रही युवा आबादी की बढ़ती प्रवृत्ति का संकेत है.

पुरुषों के अन्य 35,886 नमूनों में पाया गया कि 8.21 फीसदी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर उच्च है, जबकि इसी उम्र के 23.01 फीसदी में कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़त पर है.

यह सर्वेक्षण मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई और अहमदाबाद में मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर द्वारा किया गया.

सबसे बड़ी बात है कि मधुमेह और हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर दोनों के ही मरीजों में अन्य रोगों के अलावा हृदय रोग होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है.

अध्ययन बताता है कि नियमित जांच के अलावा, लोगों को बचाव के तरीकों पर भी ध्यान देना चाहिए, जिसमें मोटापा कम करना, शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाना, खाने में नमक कम लेना शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें