scorecardresearch
 

New Year’s resolutions: रिलेशनशिप को बनाना है खुशहाल तो नए साल में लें ये 5 संकल्प

भले ही आप अपने पार्टनर के साथ खुश हों लेकिन रिश्तों को और बेहतर बनाए जाने की कोशिश हमेशा की जानी चाहिए. नए साल में आप अपने रिलेशनशिप में एक नई जान डालने का संकल्प ले सकते हैं. इससे आपका रिश्ता लंबा और खुशहाल बना रहेगा.

X
नए साल पर रिश्तों को बेहतर बनाने की करें कोशिश नए साल पर रिश्तों को बेहतर बनाने की करें कोशिश
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिलेशनशिप को बनाएं बेहतर
  • नए साल पर लें संकल्प
  • पार्टनर के साथ हमेशा रहेंगे खुश

नया साल आते ही लोग तरह-तरह के रेजोल्यूशन (New Year resolutions) लेना शुरू कर देते हैं.  आमतौर पर ये रेजोल्यूशन पैसों, करियर या फिर फिटनेस से जुड़े होते हैं पर क्या आपने सोचा है कि आपके रिलेशनशिप को भी एक वादे और संकल्प की जरूरत है. एक्सपर्ट्स के अनुसार भले ही आप अपने पार्टनर के साथ खुश हों, लेकिन रिश्ते को और बेहतर बनाए जाने की कोशिश हमेशा की जानी चाहिए. आइए जानते हैं कि 2022  के लिए कपल्स के बेस्ट रेजोल्यूशन क्या हो सकते हैं.

फिजिकल इंटीमेसी को प्राथमिकता- रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि कपल्स को न्यू ईयर पर खुद से ये वादा करना चाहिए कि वो अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएंगे. रिलेशनशिप में फिजिकल इंटीमेसी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि इसकी कमी से रिलेशनशिप अक्सर बोरिंग हो जाते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि भले ही आप अपने लाइफ में कितने भी बिजी क्यों ना हों लेकिन हफ्ते में 2 घंटे इस चीज के लिए जरूर निकालें. बोरियत हटाने के लिए समय और जगह में भी बदलाव करना चाहिए. रेगुलर सेक्स शेड्यूल रिलेशनशिप के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है.

पार्टनर को एक्सेप्ट करें- साल 2022 में अपने पार्टनर में बदलाव लाने की कोशिशें बंद कर दें. या तो वो जैसे हैं उन्हें स्वीकार करें और दिल से प्यार करें या फिर उनसे सारे रिश्ते तोड़ कर अलग हो जाएं. रिलेशनशिप में एक-दूसरे को माफ करने की स्किल होनी चाहिए जिसे समय के साथ अक्सर लोग भूल जाते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों को हम अपनी जिंदगी में चाहते हैं उन्हें उन्हीं की तरह ही एक्सेप्ट करना सीखना चाहिए ना कि उन्हें बदलने की कोशिश करनी चाहिए. 

रिलेशनशिप में अपनी भूमिका पहचानें- अगर आप लंबे समय से साथ में हैं तो आपने दोनों ने एक-दूसरे को अलग-अलग भूमिकाओं मे बांध लिया होगा. जैसे कि घर का काम कोई एक करेगा और बाहर का कोई दूसरा. क्या आपने कभी आपस में बात की है कि आप दोनों इन भूमिकाओं में खुश हैं या नहीं? नए साल पर एक-दूसरे से इस बारे में खुलकर बात करें. जो जिम्मेदारियां पसंद ना हों उन्हें थोपने की जगह बदलने पर काम करें वरना आगे चलकर दिक्कत हो सकती है.

झगड़ा सुलझाने की तकनीक सीखें- चीजों पर असहमति ना जताना रिलेशनशिप के लिए कोई अच्छी बात नहीं है. बल्कि नए साल में ये सीखें कि पार्टनर के साथ बेहतर तरीके से कैसे तर्क कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि रेलिशनशिप में कभी पार्टनर से बहस करने से नहीं डरना चाहिए. सीमाओं में रहकर सभ्य तरीके से अपनी असहमति दर्ज कराने का तरीका सीखें. रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से चलाने के लिए बातचीत में स्पष्टता जरूरी है.

मानसिक सेहत का ख्याल रखें- पिछला साल हर किसी से लिए मुश्किल भरा रहा है. आपका पार्टनर कैसा है? उसके जीवन में क्या चल रहा है? वो किस बात को लेकर ज्यादा परेशान है, इन सब बातों पर ध्यान दें. रिलेशनशिप में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. हेल्दी रूटीन बनाएं, साथ में खाना खाएं और एक-दूसरे के साथ एक्टिविटीज में शामिल हों. इससे आप अंदर से खुशी महसूस करेंगे.

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें