scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

'दोस्त ही रहना चाहता हूं' से झल्लाकर लड़की ने पोस्ट कर दीं लड़के की न्यूड तस्वीरें

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 1
  • 1/9

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भले ही कितने भी नॉन-सीरियस क्यों न हों, लेकिन यहां एक छोटी सी गलती आपको जेल की हवा खिला सकती है. ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर में यास्मीन वॉकर नाम की एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ है, जिसने बदला लेने के चक्कर में इंस्टाग्राम पर बेहद आपत्तिजनक पोस्ट शेयर कर दी.

Photo: Getty Images

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 2
  • 2/9

यास्मीन ने उस शख्स की आपत्तिजनक और निजी तस्वीरें शेयर कर दी थीं जिसके साथ उसने शारीरिक संबंध बनाए थे. यॉर्क क्राउन कोर्ट में सुनवाई के दौरान यास्मीन ने बताया कि ये फोटो उसने उस वक्त अपलोड की जब उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने वाले शख्स ने कहा कि वह सिर्फ दोस्त बनकर रहना चाहता है.

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 3
  • 3/9

30 साल की यास्मीन ने अपने सोशल अकाउंट पर शख्स की न्यूड तस्वीर पोस्ट की थी, जहां उसके लगभग 1,3000 फॉलोअर्स थे. तस्वीर के साथ महिला ने एक मजाकिया कैप्शन और तीन लाफिंग इमोजी भी शेयर किए थे.

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 4
  • 4/9

कानूनी कारणों से शख्स की पहचान को उजागर नहीं किया गया है. पीड़ित शख्स ने बताया कि वह किसी सिनेमा हॉल में था जब उसके पास इस पोस्ट का स्क्रीनशॉट भेजा गया. पोस्ट में अपनी न्यूड फोटो देखने के बाद शख्स ने उसे डिलीट करने का आग्रह किया और पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की धमकी भी दी. पीड़ित पक्ष के वकील ने बताया कि ये तस्वीर सोशल मीडिया पर करीब 11 मिनट तक ऑनलाइन रही.

Photo: Getty Images

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 5
  • 5/9

वहीं, अपने बचाव में यास्मीन ने कहा कि उसने गलती से ये तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी थी. यास्मीन ने बताया कि अपने पुराने रिलेशनशिप में एक झगड़े के दौरान उसकी एक आंख की रोशनी चली गई थी, जिसके लिए अपराधी को सजा भी सुनाई गई थी.

Photo: Getty Images

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 6
  • 6/9

हालांकि जज ने यास्मीन के दावे को खारिज किया जिसमें उसने आंख की खराब रोशनी के चलते गलती से फोटो पोस्ट करने की बात कही थी. कोर्ट ने यास्मीन को तीन महीने की सजा सुनाई है. जज ने इसे 'रिवेंज पॉर्नोग्राफी' के दायरे में अपराध मानते हुए सजा सुनाई है.

Photo: Getty Images

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 7
  • 7/9

कोर्ट ने यास्मीन से कहा, 'आपने सोशल मीडिया पर अनगिनत लोगों के सामने एक इंसान की न्यूड फोट को मजाकिया कैप्शन के साथ पोस्ट करने का जुर्म किया है. आपने पीड़ित को पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी भेजा. स्क्रीनशॉट देखने के बाद पीड़ित ने आपसे इसे हटाने का आग्रह भी किया.'

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 8
  • 8/9

कोर्ट ने कहा, 'इस तरह के अपराध पर रोक लगाने की जरूरत है, क्योंकि ऐसे साइबर क्राइम इंटरनेट के माध्यम से पूरी दुनिया में फैलते हैं, जिसका पीड़ित पर बहुत बुरा असर पड़ता है. लोगों को इस प्रकार के अपराध की गंभीरता को समझना चाहिए.'

Photo: Getty Images

इंस्टाग्राम पर शख्स की न्यूड फोटो से मचा बवाल 9
  • 9/9

यास्मीन अब लाइसेंस पर रिहा होने से पहले जेल में अपनी सजा का आधा हिस्सा पूरा करेगी. इससे पहले भी यास्मीन के नाम पर धमकी देने और ड्रिंक एंड ड्राइव से जुड़े चार मुकदमे दर्ज हो चुके हैं.

Photo: Getty Images