scorecardresearch
 
सेहत

डॉ. महेंद्र वत्स जो भारतीयों की सेक्स समस्याओं का मजेदार तरीके से देते थे जवाब

सेक्सपर्ट डॉ. महेंद्र वात्सा का 96 की उम्र में निधन
  • 1/7

भारत के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर महिंदर वत्सा (Sexpert Dr. Mahinder Watsa ) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है. डॉ. वत्सा ने बतौर सेक्सोलॉजिस्ट एक बड़े अखबार में करीब 10 साल तक 'आस्क द सेक्सपर्ट' नाम का कॉलम लिखा है. सेक्स से जुड़ी समस्याओं के सवालों का वह बड़ी तार्किकता और स्पष्टता से जवाब देते थे. मजाकिया अंदाज में उनका जवाब देना लोगों को काफी पसंद आता था. उनके देहांत के बाद उनके बच्चों ने बताया कि उन्होंने अपना जीवन हमेशा अपनी शर्तों पर जिया.

Photo Credit: Getty Images

डॉ. महेंद्र वात्सा
  • 2/7

डॉ. वात्सा की उम्र उस समय 80 साल थी, जब उन्हें पहली बार 'मुंबई मिरर' में सेक्स पर कॉलम लिखना शुरू किया था. वह बहुत जल्दी लोगों के बीच फेमस हो गए थे. ये जानते हुए कि भारतीय परिवारों में लोग आज भी सेक्स के मसले पर खुलकर बातचीत करने से कतराते हैं, मुंबई के इस अखबार में उन्होंने करीब 20,000 रीडर्स के सवालों का जवाब दिया होगा.

Photo Credit: Getty Images

डॉ. महेंद्र वात्सा
  • 3/7

इसके अलावा, अपने पूरे करियर में उन्होंने बतौर सेक्स काउंसिलर 40,000 से ज्यादा लोगों की समस्याओं का निपटारा किया होगा. डॉ. वत्सा को 1960 के दशक में पहली बार एक मैग्जीन में सेक्स पर कॉलम लिखने का आया था, लेकिन तब उनकी उम्र कम थी तो ये कहकर इंकार कर दिया कि उन्हें अभी इतना अनुभव नहीं है.

Photo Credit: Getty Images

डॉ. महेंद्र वात्सा
  • 4/7

हालांकि कुछ समय बाद ही उन्हें सेक्स एजुकेशन की कमी से पैदा हुई दिक्कतें समझ आने लगीं, जिनके बारे में लोग उन्हें लिख रहे थे. उन्होंने सबसे पहले फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FPAI) के लिए काम किया और बाद में काउंसिल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड पैरेंटहुड इंटरनेशन (CSEPI) की स्थापना की. वह अक्सर अपने पाठकों के सवालों का जवाब मजाकिया अंदाज में ही देते थे. आइए पाठकों और डॉ. वात्सा के बीच कुछ ऐसे ही यादगार सवाल-जवाब आपसे साझा करते हैं.

Photo Credit: Getty Images

डॉ. महेंद्र वात्सा
  • 5/7

सवाल- मेरा परिवार चाहता है कि मैं शादी कर लूं. लेकिन मैं ये कैसे पता लगाऊं कि लड़की वर्जिन है या नहीं?

जवाब- मैं तुम्हें शादी न करने की सलाह देता हूं. जब तक तुम कोई जासूस नहीं रख लेते, इसके बारे में पता लगाना बहुत मुश्किल है. किसी गरीब लड़की पर अपने शक्की दिमाग का प्रयोग बंद कर दो.

Photo Credit: Getty Images

डॉ. महेंद्र वात्सा
  • 6/7

सवाल- दो दिन पहले मैंने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ बिना प्रोटेक्शन के सेक्स किया था. प्रेग्नेंसी एवॉयड करने के लिए मैं आई-पिल लेकर आया. लेकिन जल्दबाजी में उसे खिलाने की बजाए वो मैं खुद खा गया तो क्या मुझे कोई कॉम्पलिकेशन हो सकते हैं.

जवाब- अगली बार कृपया कॉन्डम का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि उसे निगलना नहीं है.

Photo Credit: Getty Images

डॉ. महेंद्र वात्सा
  • 7/7

सवाल- मैंने सुना है कि किसी भी तरह का अम्लीय पदार्थ प्रेग्नेंसी रोक सकता है. तो क्या मैं सेक्स के बाद नींबू या संतरे की की बूंद गर्लफ्रेंड के प्राइवेट पार्ट में डाल सकता हूं. क्या ये उसके लिए नुकसानदायी है?

जवाब- क्या तुम कोई भेलपूरी वाले हो? तुम्हें कहां से ये फर्जी आइडिया आया? बर्थ कंट्रोल करने के और भी कई सुरक्षित और आसान तरीके हैं. तुम्हें कॉन्डम का इस्तेमाल करने पर ध्यान देना चाहिए.

Photo Credit: Reuters