scorecardresearch
 

Diabetes: पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरी ये एक चीज 35% तक घटा सकती है ब्लड शुगर

डायबिटीज की बीमारी में पूरी जिंदगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना एक जरूरी शर्त है. इसमें खाने-पीने की चीजों को लेकर बड़ा सावधान रहना पड़ता है. कुछ स्टडीज में दावा किया गया है कि डायबिटीज में कद्दू के बीज तेजी से शुगर लेवल को नीचे ला सकते हैं.

Diabetes: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये एक चीज 35% तक घटा सकती है ब्लड शुगर (Photo: Getty Images) Diabetes: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये एक चीज 35% तक घटा सकती है ब्लड शुगर (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जो शुगर को एनेर्जी में कन्वर्ट करता है
  • ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से बॉडी के प्रमुख अंग डैमेज हो सकते हैं

डायबिटीज की बीमारी इंसान को उस वक्त घेरती है जब शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है. यह एक ऐसा हार्मोन है जो शुगर को एनेर्जी में कन्वर्ट करने का काम करता है. ऐसे में शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है जिससे बॉडी के प्रमुख अंग डैमेज हो सकते हैं. डॉक्टर्स कहते हैं कि इस बीमारी में कुछ चीजें बेहद कारगर साबित हो सकती हैं जिन्हें खाने से खून में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर का सही मैनेजमेंट बहुत जरूरी है और इस काम में कद्दू के बीज एक लाजवाब चीज है. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कद्दू के बीजों में कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है जिसे पॉलीसेचाराइड्स कहा जाता है. शुगर को रेगुलेट करने में कद्दू के बीजों को बड़ा फायदेमंद पाया गया है. स्टडीज में कद्दू के बीजों का इंसान और जानवर दोनों पर बेहतरीन असर देखा गया है.

हेल्थ बॉडी के अनुसार, कद्दू के बीजों में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसके बीज प्रोटीन और फैट से भरे होते हैं. साल 2018 में हुई एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना करीब 50 ग्राम कद्दू के बीज खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को 35 प्रतिशत तक कंट्रोल रखा जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि कद्दू के बीजों में पाए जाने वाला मैग्नीशियम इसे ज्यादा शक्तिशाली बनाता है. स्टडीज बताती हैं कि मैग्नीशियम डायबिटीज का जोखिम कम कर सकती हैं.

स्टडी के शोधकर्ता लोगों को मैग्नीशियम युक्त चीजें डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. इसके लिए आप कद्दू के बीजों के अलावा, साबुत अनाज, नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कद्दू के बीज फाइबर का भी अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो शरीर को ब्लड शुगर कम अवशोषित करने में मदद करता है.

फायदे और भी कई- कद्दू के बीजों में मौजूद विटामिन- ई और कैरोटेनॉयड्स शरीर में इनफ्लेमेशन से भी राहत दिलाते हैं जो कि डायबिटीज समेत कई बीमारियों में होती है. कद्दू के बीज या तेल शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल और हाइपरटेंशन की बीमारी का भी जोखिम कम करते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×