scorecardresearch
 

भिंडी के पानी से ब्लड शुगर कंट्रोल! डायबिटीज के मरीज हर सुबह करें ये एक काम

गर्मी के सीजन में मिलने वाली भिंडी में भी ऐसे ही गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि भिंडी का पानी भी हमारे शरीर के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि भिंडी का पानी शरीर में ब्लड शुगर मैनेजमेंट का काम करता है.

X
भिंडी के पानी से कंट्रोल डायबिटीज! ब्लड शुगर को रोकने के लिए हर सुबह करें ये काम (Photo: Getty Images) भिंडी के पानी से कंट्रोल डायबिटीज! ब्लड शुगर को रोकने के लिए हर सुबह करें ये काम (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्लड शुगर लेवल कम कर सकता है भिंडी का पानी
  • भिंडी का पानी हर सुबह पीने से डायबिटीज कंट्रोल

गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोग ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं जिनमें पानी की भरपूर मात्रा और शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व शामिल हों. गर्मी के सीजन में मिलने वाली भिंडी में भी ऐसे ही गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि भिंडी का पानी भी हमारे शरीर के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि भिंडी का पानी शरीर में ब्लड शुगर मैनेजमेंट का काम करता है.

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद भिंडी?
भिंडी में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व होते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन-बी6 और फोलेट की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन-बी डायबिटीक न्यूरोपैथी को बढ़ने से रोकता है और होमोसिस्टाइन का लेवल कम करता है, जो शरीर में डायबिटीज का एक प्रमुख कारण माना जाता है. साथ ही, भिंडी के अंदर पानी में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो शरीर में शुगर को स्थिर रखता है.

ब्लड शुगर कैसे रहता है कंट्रोल?
भिंडी में ना सिर्फ कम कैलोरी पाई जाती है, बल्कि ये पानी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत है. इस एलिमेंट की वजह से शरीर में फाइबर देरी से टूटता है और खून में शुगर बहुत धीमी गति से रिलीज होता है. यही कारण है कि भिंडी शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखती है.

इसके अलावा, भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी काफी कम होता है और ये बात साबित हो चुकी है कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें हमारा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखती हैं. 'अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन' भी डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी को एक बहुत अच्छा विकल्प मानते हैं.

कैसे तैयार करें भिंडी का पानी?
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि भिंडी का पानी शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकता है. इसके लिए सबसे पहले भिंडी की 5-6 फलियां लें और उन्हें अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद चाकू की मदद से भिंडी को दो लंबे हिस्सों में काट लें. एक जार में भिंडी के कटे हुए टुकड़ों को रातभर पानी में भीगने के लिए छोड़ दें और अगली सुबह इन्हें पानी में निचोड़कर निकालें. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने वाला भिंडी का पानी अब तैयार है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें