scorecardresearch
 

रोज 40 सिगरेट पीता था 2 साल का ये बच्चा, छोड़ी स्मोकिंग तो पहचानना मुश्किल

कई लोगों को स्मोकिंग की लत होती है और वे रोजाना काई सिगरेट पी जाते हैं. लेकिन एक बच्चा ऐसा भी है, जिसे स्मोकिंग की इतनी आदत हो गई थी, कि वो चैन स्मोकर बन गया था. मात्र 2 साल की उम्र में वो 40 सिगरेट पीता था. लेकिन अब उसने सिगरेट पीना छोड़ दिया है और वह काफी स्लिम भी हो गया है. 

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक दिन में 40 सिगरेट पीता था ये बच्चा
  • पिता ने लगाई थी स्मोकिंग की लत
  • 5 साल की उम्र में 22 किलो का था ये लड़का

'सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.' यह चेतावनी हर सिगरेट के पैकेट या एड में देखी ही होगी. लेकिन इसके बाद भी कई लोगों में स्मोकिंग की आदत देखी जाती है. स्मोकिंग से शरीर का काफी नुकसान होता है, इस बात को जानने के बाद भी लोग स्मोकिंग करते हैं.

कई ऐसे लोग भी हैं जो 1-2 नहीं बल्कि पूरा सिगरेट का पैकेट खत्म कर देते हैं. लेकिन वहीं एक ऐसा बच्चा भी है, जिसे स्मोकिंग की इतनी आदत हो गई थी, कि वह चेन स्मोकर बन गया था. और आपको यकीन नहीं होगा कि उस बच्चे की उम्र उस समय मात्र 2 साल थी. 

दिन में 40 सिगरेट पीता था

(Image Credit : Getty images)

2 साल की उम्र में चेन स्मोकर बने लड़के का नाम अर्दी रिजल (Ardi Rizal) है, जो कि इंडोनेशिया के सुमात्रा का रहने वाला है. वह रोजाना 1-2 नहीं बल्कि 40 सिगरेट पी जाया करता था.

2010 में इस अर्दी की सिगरेट पीते हुए फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हुई थीं. अर्दी ने सिगरेट की लत लगने के 7 साल बाद स्मोकिंग की आदत को छोड़ दिया था. 

पहले अर्दी काफी मोटा हुआ करता था, लेकिन सिगरेट की लत छोड़ने के बाद अब वह काफी स्लिम हो गया है.  

पिता के कारण लगी थी स्मोकिंग की लत

(Image Credit : Getty images)

अर्दी की मां डायना के मुताबिक, 'जब उनका बेटा 18 महीने का था, तब उसके पिता ने मजाक-मजाक में सिगरेट पिला दी थी. बस फिर क्या था इसके बाद उनका बच्चा चेन स्मोकर बन गया और रोजाना सिगरेट पीने लगा था'.

फिर जब वह उसे सिगरेट पीने से रोकती थीं तो वह दीवार पर अपना सिर मारना शुरू कर देता था और खुद को चोट पहुंचाने लगता था. ऐसा करने पर उसकी वे उसे फिर सिगरेट दे दिया करती थीं. धीरे-धीरे उनके बच्चे को स्मोकिंग की आदत पड़ गई और वह दिन की 40 सिगरेट पीने लगा. 

सरकार से मिली मदद तो छोड़ी स्मोकिंग

(Image Credit : Getty images)

2010 में जब अर्दी के सिगरेट पीते हुए फोटो वायरल हुए तो सरकारी मदद मिली और काफी मिन्नतों को बाद उसने स्मोकिंग की आदत छोड़ी. लेकिन जैसे ही उनसे स्मोकिंग की लत छोड़ी तो उसने तलब के कारण जंक फूड खाना शुरू कर दिया और मात्र 5 साल की उम्र में उसका वजन लगभग 22 किलो हो गया.

इसके बाद पोषण विशेषज्ञों की देख-रेख में उसे रखा गया और धीरे-धीरे उसने जंक फूड को खाना भी कम कर दिया और समय के साथ उसका वजन भी कम होता गया. अब वह हेल्दी फूड खाता है और जंक फूड का सेवन नहीं करता. 2017 में विदेशी पत्रकारों ने अर्दी की फोटोज क्लिक की थी, जिसमें वो काफी स्लिम नजर आ रहा है. 

स्मोकिंग की आदत छोड़ने से खुश हैं अर्दी

(Image Credit : Getty images)

मीडिया को दिए इंटरव्यू ने अर्दी ने कहा था कि 'स्मोकिंग की लत को छोड़ना काफी मुश्किल होता है और मेरे लिए भी यह काफी मुश्किल था. अगर में स्मोकिंग नहीं करता था तो मुझे चक्कर आने लगते थे और मेरे मुंह का टेस्ट चला जाता था. लेकिन स्मोकिंग की आदत छूटने के बाद अब मैं बहुत खुश हूं. मैं और अधिक एनर्जेटिक महसूस करता हूं और मेरा शरीर भी अच्छा महसूस कर रहा है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें