scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Holi 2021: कहीं शाही जलसा तो कहीं बेमिसाल करतब, इन 8 शहरों की होली सबसे खूबसूरत

कहां मनाई जाती है सबसे खूबसूरत होली?
  • 1/10

होली का त्योहार उत्तर भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन शायद ही आपको भारत के उन शहरों की जानकारी होगी, जहां सबसे खूबसूरत होली खेली जाती है. अगर एक बार आपने इन शहरों की होली देख ली तो इसका रंग कभी आपकी यादों में फीका नहीं पड़ेगा.

Photo: Getty Images

आनंदपुर (पंजाब)
  • 2/10

आनंदपुर (पंजाब)- होली के कुछ अलग रंग देखना चाहते हैं तो पंजाब के आंनदपुर साहिब जरूर जाएं. यहां आपको सिख अंदाज में होली के रंग की जगह करतब और कलाबाजी देखने को मिलेगी जिसे होला मोहल्‍ला कहा जाता है.

Photo: Getty Images

दिल्ली
  • 3/10

दिल्ली- दिल्‍ली की होली का रंग थोड़ा अलग और बहुत ज्‍यादा मजेदार होता है. यहां रंगों के साथ ही सुरों और संगीत की धूम रहती है. खाने पीने की लजीज चीजें और जगह-जगह चल रहे होली के प्रोग्राम आपको यहां आने का निमंत्रण देते हैं.

Photo: Getty Images

हम्पी (कर्नाटक)
  • 4/10

हम्पी (कर्नाटक)- होली वैसे तो उत्‍तर भारत का त्‍योहार है, लेकिन इसका एक रंग कर्नाटक के हम्‍पी शहर में भी देखने को मिलता है. होली में घूमने के लिए हम्‍पी भी जा सकते हैं. शायद आपको मालूम हो कि मार्च के महीने में टूरिस्ट यहां डेस्टिनेशन्स एक्सप्लोर करने के साथ-साथ होली भी सेलिब्रेट करने आते हैं.

जयपुर (राजस्थान)
  • 5/10

जयपुर (राजस्थान)- जयपुर में होली के उत्‍सव पर हाथियों को सजाया जाता है और उनकी परेड निकाली जाती है. रंग-बिरंगे रंगों से सजे इन हाथियों को देखना एक अलग ही सुख का एहसास कराता है. लेकिन इस परेड को एनिमल राइट्स के कारण पिछले कुछ सालों से बंद कर दिया गया है.

Photo: Getty Images

उदयपुर (राजस्थान)
  • 6/10

उदयपुर (राजस्थान)- होली को अगर आप शाही अंदाज में मनाने के मूड में हैं तो उदयपुर आपकी इस इच्‍छा को पूरा कर सकता है. यहां होली काफी भव्‍यता के साथ मनाई जाती है.

Photo: Getty Images

पुरूलिया (पश्चिम बंगाल)
  • 7/10

पुरूलिया (पश्चिम बंगाल)- पश्चिम बंगाल के एक छोटे से गांव पुरूलिया में भी होली को बहुत ही अलग ढंग से मनाया जाता है. होली के दिन यहां पारंपरिक नृत्‍य और संगीत का मजा लिया जा सकता है. शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध विद्यालय है और यहां सांस्‍कृतिक व पारंपरिक अंदाज में गुलाल और अबीर की होली खेली जाती है.

Photo: Getty Images

धारावी (मुंबई)
  • 8/10

धारावी (मुंबई)- मुंबई का धारावी न सिर्फ भीड़ वाली जगहों के लिए मशहूर है, बल्कि यहां बहुत मस्‍ती के साथ होली खेली जाती है. अगर आप होली के दौरान मुंबई में हैं तो यहां जाना न भूलें.

Photo: Getty Images

बरसाना (उत्तर प्रदेश)
  • 9/10

बरसाना (उत्तर प्रदेश)- उत्‍तर प्रदेश के बरसाना की होली देखने के लिए देश से ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं. यहां की लड्डूमार और लठ्ठमार होली का अंदाज बहुत ही अलग है. यहां तीन दिन होली खेली जाती है.

Photo: Getty Images

मथुरा-वृंदावन (उत्तर प्रदेश)
  • 10/10

मथुरा-वृंदावन (उत्तर प्रदेश)- मथुरा-वृंदावन की फूलों की होली पूरी दुनिया में मशहूर है और यहां यह उत्‍सव पूरे एक हफ्ते तक मनाया जाता है. इस दौरान आप यहां खाने-पीने के स्वादिष्ट व्यंजनों का भी लुफ्त भी उठा सकते हैं.

Photo: Getty Images