scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Holi 2021: होली में चौखट पर घात लगाए बैठेगा कोरोना, ऐसे करें वायरस की एंट्री ब्लॉक

होली पर कोरोना से सावधान 1
  • 1/8

भारत के तमाम राज्यों में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं. ऐसे में होली का त्योहार महामारी के इस संकट को और बढ़ा सकता है. अगर होली पर आप कोरोना वायरस के संक्रमण को घर में घुसने से रोकना चाहते हैं तो 8 बातों पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है.

Photo: Getty Images

होली पर कोरोना से सावधान 2
  • 2/8

1. होली पर घर में आने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों में कोरोना के लक्षणों की पहचान करें. अगर उन्हें खांसी, बुखार या किसी अन्य लक्षण की शिकायत है तो उन्हें घर आने का न्योता न दें. घर या पार्क में ज्यादा लोगों को इकट्ठा न करें. गुलाल या रंग लगाते समय भी पूरा एहतियात बरतें.

Photo: Getty Images

होली पर कोरोना से सावधान 3
  • 3/8

2. होली खेलने के लिए सिर्फ ऑर्गेनिक कलर्स का ही इस्तेमाल करें. पिचकारी से होली खेलें ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो सके. रंग लगाने के बाद पास जाकर गले लगने या हाथ मिलाने की  बजाय मुंह से बोलकर शुभकामनाएं दें.

Photo: Getty Images

होली पर कोरोना से सावधान 4
  • 4/8

3. होली के जश्न में गाइडलाइंस न भूलें. दोस्त, पड़ोसी और रिश्तेदारों से निश्चित दूरी बनाकर रखें. साथ ही, मास्क से फेस को अच्छी तरह कवर करें. गुलाल या रंग सावधानी के साथ लगाएं. ख्याल रखें कि ये आंख या मुंह में न जाएं.

Photo: Getty Images

होली पर कोरोना से सावधान 5
  • 5/8

4. इस साल होली एवॉइड करना ही एक समझदारी भरा कदम है, लेकिन फिर भी आप होली खेल ही रहे हैं तो ध्यान रहे कि अच्छे से नहाने या हैंडवॉश करने के बाद ही खाने-पीने की चीजों को हाथ लगाएं. आपकी एक गलती से पूरा परिवार बीमारी की चपेट में आ सकता है.

Photo: Getty Images

होली पर कोरोना से सावधान 6
  • 6/8

5. बाजार से खरीदारी या दोस्तों से उपहार लेने की बजाए ऑनलाइन शॉपिंग करें. त्योहार के समय में घर से बाहर निकलना आपको भारी पड़ सकता है. ऑनलाइन सामान की डिलीवरी होने पर उसे बाहर ही अच्छी तरह से सैनिटाइज कर लें और फिर घर के अंदर लाएं.

होली पर कोरोना से सावधान 7
  • 7/8

6. घर में बीमार और बुजुर्ग लोगों का ज्यादा ख्याल रखें. बाहरी लोगों को उनसे मिलने न दें. यदि उनमें किसी प्रकार के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उनके रहने का इंतजाम किसी अलग कमरे में रखें.

होली पर कोरोना से सावधान 8
  • 8/8

7. घर के किसी भी सामान को हाथ लगाने से पहले और बाद में अच्छे से हाथों को सैनिटाइज करें. मोबाइल, गाड़ी की चाबी, टीवी का रिमोट या दरवाजे के बाहर लगी डोरबैल को छूने से पहले और बाद में हाथ सैनिटाइज जरूर करें.