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लाइफस्टाइल न्यूज़

Holi: होली की पार्टी में शामिल करें ये हेल्दी चीजें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

होली का त्योहार
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होली का त्योहार आते ही घर में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के चेहरे पर खुशी छा जाती है. घर में अलग ही माहौल होता है. रंग खेलने से लेकर तरह-तरह की पकवान बनाने तक, हर चीज की खुशी होती है. लेकिन अक्सर इस मस्ती के माहौल में अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं और खाने में लापरवाही कर देते हैं. कोरोना वायरस का कहर भी देश में एक बार फिर बढ़ रहा है, ऐसे में जरूरी है अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्हीं चीजों का सेवन करें जिनसे शरीर की इम्यूनिटी बढ़े और आप स्वस्थ बने रहें.

ठंडाई
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ठंडाई-
होली के त्योहार पर विशेष रूप से ठंडाई बनाई जाती है. यह आपके स्वाद में चार-चांद लगाने का काम करती है. दूध में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स मिक्स करके इसे तैयार किया जाता है. इसका सेवन शरीर को ठंडक देता है, एनर्जी प्रदान करता है और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है.

तरबूज का जूस
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तरबूज का जूस-
तरबूज का जूस पीने से कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित में रहता है. गर्मियों में इसका सेवन करने से लू आदि नहीं लगती है. तरबूज का जूस शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे पानी की कमी नहीं होती है. होली की पार्टी में तरबूज के जूस को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है. यह आपके स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी बरकरार रखेगा.

बेक्ड गुझिया
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बेक्ड गुझिया-
खासतौर से होली पर हर घर में गुझिया बनाई और खाई जाती है. इन्हें तेल में डीप फ्राई करके बनाया जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग इन्हें खाने से बचते हैं. ऐसे में बेक्ड गुझिया सबसे अच्छा विकल्प है. इसमें अपनी मनचाही स्टफिंग करके माइक्रोवेव में बेक करके खा सकते हैं. इससे आपका स्वाद भी बरकरार रहेगा और सेहत भी बनी रहेगी.

ड्राई फ्रूट्स मिठाई
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ड्राई फ्रूट्स मिठाई-
ऐसा कहा जाता है कि मीठे के बिना कैसा त्योहार पर ज्यादा मीठा खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई का सेवन सेहत के लिहाज से अच्छा होता है. इसमें ड्राई फ्रूट्स की एनर्जी और गुड़ की मिठास दोनों होती है जिससे यह मिठाई स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है.

सीजनल फ्रूट्स
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सीजनल फ्रूट्स-
होली पर सीजनल फ्रूट्स को अपनी लिस्ट में शामिल करना अच्छा विकल्प है. संतरा, चीकू, तरबूज, अंगूर, पपीता आदि पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. खासकर, खट्टे फलों का सेवन करने से इम्यूनिटी और बूस्ट होती है और शरीर भी स्वस्थ रहता है. आप इन फलों का सेवन फ्रूट चाट, सलाद किसी भी रूप में कर सकते हैं.

पानी
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पानी-
होली के दौरान तरह-तरह के पकवानों का स्वाद लेने में लोग पानी पीना जैसे भूल ही जाते हैं. ऐसा करना उनके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए खूब सारा पानी पिएं. डी हाइड्रेशन से बचें. आप चाहें तो इसमें नींबू डाल सकते हैं. इससे शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी और आपको पानी की कमी महसूस नहीं होगी.

खीर
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गुड़ की खीर-
होली के खास मौके पर खीर खाना तो बनता है, लेकिन सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है. गाजर की खीर, ड्राई फ्रूट्स खीर, मखाने की खीर आदि और भी कई तरह की खीर बनाकर खा सकते हैं. गुड़ इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक माना जाता है. इसलिए खीर में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

ज्यादा तला-भुना खाने से बचें
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ज्यादा तला-भुना खाने से बचें-
होली के त्योहार पर ज्यादा तले-भुने पकवान खाने से बचें. ज्यादा तले हुए पकवानों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इससे आप पेट में गैस और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. होली पर ज्यादा मीठे पकवानों को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इनमें मीठे की मात्रा ज्यादा होती है जिससे ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है. होली पर जरूरत से ज्यादा खा लेने से खट्टी डकार, पेट में जलन, दस्त और फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

घर बना ही खाएं
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घर का बना ही खाएं-
होली पर जितना हो सके, बाहर की चीजें खाने से बचें और घर का बना ही खाएं. होली के समय गर्मी रहती है तो ऐसे में ध्यान रखें कि आप कम खाएं और ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें. रंग या गुलाल के हाथों से खाने से बचें. हाथों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही खाएं.