scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Holi 2021: होली पर आपकी जिंदगी बेरंग कर सकता है केमिकल, रंग खेलने से पहले करें ये 10 काम

होली पर आपकी जिंदगी बेरंग कर सकता है कैमिकल
  • 1/11

फाल्गुन का सबसे बड़ा त्योहार होली आने वाला है. प्यार और स्नेह का प्रतीक ये पर्व हिंदू धर्म में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे रंग-गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं. होली पर रंग-गुलाल खेलने का धार्मिक महत्व है, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल हमारे बाल और स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. ये हमारे बालों की जड़ों और स्किन को आसानी से डैमेज कर सकते हैं. होली पर रंग खेलने से पहले अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो यकीनन ये कैमिकल आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे.

Photo: Getty Images

1. कैसे कपड़े पहनें
  • 2/11

1. कैसे कपड़े पहनें- सबसे पहले तो आप आलमारी खंगालिए. ऐसे पुराने कपड़े निकाल लीजिए जिससे आपका पूरा शरीर ढक जाएगा. जितना कम रंग शरीर पर लगेगा, छुड़ाना उतना ही आसान होगा.

Photo: Getty Images

2. कोल्ड क्रीम या तेल
  • 3/11

2. कोल्ड क्रीम या तेल- शरीर का जो हिस्सा खुला हो उस पर कोल्ड क्रीम या फिर तेल लगा लें. ऑयली स्किन पर रंग जम नहीं पाएगा और बाद में नहाते वक्त आसानी से छूट जाएगा.

3. वाटरप्रूफ सनस्क्रीम
  • 4/11

3. वाटरप्रूफ सनस्क्रीम- अगर होली के दिन आप धूप में निकलने वाले हैं तो टैनिंग से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीम लगा सकते हैं. सनस्क्रीम से त्वचा न केवल टैनिंग से बचेगी बल्कि रंग त्वचा की अंदरूनी परत तक नहीं घुसेगा.

Photo: Getty Images

4. खूब पानी पिएं
  • 5/11

4. खूब पानी पिएं- होली खेलने के दौरान पानी पीना बहुत आवश्यक है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने त्वचा में नमी बनी रहती है. स्किन ड्राई भी हो सकती है. ड्राई स्किन पर रंग का बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए पानी पीते रहें.

Photo: Getty Images

5. ड्राई लिप्स
  • 6/11

5. ड्राई लिप्स- होली खेलते वक्त शरीर का तो ख्याल हम रख लेते हैं, लेकिन होंठ और कान को भूल जाते हैं. होठों और कानों पर लिप बाम या वैसलीन लगा लेंगे तो दोनों सुरक्षित रहेंगे और कोई नुकसान नहीं होगा.

Photo: Getty Images

6. स्किन में खुजली-जलन
  • 7/11

6. स्किन में खुजली-जलन- अगर होली खेलते वक्त शरीर के किसी हिस्से में खुलजी य जलन हो रही है तो तुरंत उस जगह ठंडा पानी डालें. अगर फिर भी जलन बंद नहीं हो रही तो किसी स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर मिलें.

Photo: Getty Images

7. बालों को नुकसान
  • 8/11

7. बालों को नुकसान- बहुत से लोग चेहरे के साथ-साथ बालों में भी रंग और गुलाल भर देते हैं. होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं ताकि बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले कैमिकल से इन्हें बचाया जा सके.

Photo: Getty Images

8. आंखों को नुकसान
  • 9/11

8. आंखों को नुकसान- सनग्लास या ग्लेयर्स पहनकर होली खेलना एक अच्छा आइडिया है. होली खेलते वक्त कई बार रंग-गुलाल आंख के अंदर तक चले जाते हैं. इनका कैमिकल हमारी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए ऐसा होने पर तुरंत आंखों को पानी से धोएं. इस कंडीशन में आंखों को मसलने की गलती तो बिल्कुल न करें.

9. ऑर्गेनिक कलर्स
  • 10/11

9. ऑर्गेनिक कलर्स- होली पर संभव हो सके तो ऑर्गेनिक कलर्स का ही इस्तेमाल करें. इस तरह के रंग आपकी स्किन, आंख और बालों को कैमिकल वाले रंगो की तरह नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. गुलाबी, पीला या हल्के लाल रंग का प्रयोग करें. बैंगन, काला या ग्रे जैसे मुश्किल से साफ होने वाले रंगों के इस्तेमाल से बचें.

Photo: Getty Images

10. हाथ धोकर ही खाएं
  • 11/11

10. हाथ धोकर ही खाएं- होली पर लोग रंगों वाले हाथों से ही खाना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से रंग में मौजूद कैमिकल हमारे शरीर के अंदर चला जाता है, जो काफी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं. कोरोना के संकट काल में इसे ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी हो गया है.

Photo: Getty Images