scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के 2 वॉर्निंग साइन, आंख और चेहरे पर पहचानें ये निशान

हाई ब्लड प्रेशर 5
  • 1/7

हाई ब्लड प्रेशर धीरे-धीरे इंसान को मौत के दरवाजे तक लेकर जाता है, इसीलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर कहते हैं. हाई ब्लड के लक्षणों के बारे में लोग अच्छी तरह से वाकिफ हैं. लेकिन क्या आप इसके दो ऐसे लक्षण जानते हैं जिसमें इंसान का चेहरा देखकर बीमारी का पता लगाया जा सकता है.

Photo: Getty Images

हाई ब्लड प्रेशर 1
  • 2/7

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन का कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से है. आर्टिरियल्स हमारे शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने का काम करती हैं. जब ये पतली हो जाती है तो इंसान का हृदय खून को पंप करने के लिए अधिक मशक्कत करता है. साथ ही नसों में भी प्रेशर काफी बढ़ जाता है.

Photo: Getty Images

हाई ब्लड प्रेशर 2
  • 3/7

WebMD की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर चकराना, घबराहट, पसीना आना और नींद न आना हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं. लेकिन ये लक्षण इतने कॉमन हैं कि इसके कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं.

Photo: Getty Images

हाई ब्लड प्रेशर 3
  • 4/7

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, आंखों में ब्लड स्पॉट जिसे सब्सकंजक्टिवल हैमरेज कहा जाता है, हाई ब्लड प्रेशर का वॉर्निंग साइन हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आंख में ब्लड स्पॉट डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर में बड़ा कॉमन लक्षण है. शायद आंखों का डॉक्टर अनट्रीटिड हाई ब्लड प्रेशर के कारण ऑप्टिक नर्व्स के नुकसान का पता लगा सकता है.

Photo: Getty Images

हाई ब्लड प्रेशर 4
  • 5/7

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, चेहरे पर लालपन का भी हाई ब्लड प्रेशर से सीधा कनेक्शन हो सकता है. फेस फ्लशिंग की ये समस्या उस वक्त होती है जब चेहरे की रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती हैं. ऐसा अप्रत्याशित रूप से हो सकती है या सूर्य के संपर्क, ठंडे मौसम, स्पाइसी फूड, हवा, गर्म पेय या स्किन केयर प्रोडक्ट इसे ट्रिगर कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर 5
  • 6/7

इसके अलावा इमोशनल स्ट्रेस, हीट या गर्म पानी से संपर्क, शराब का अत्यधिक सेवन और ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाली एक्सरसाइज भी फेशियल फ्लशिंग को बढ़ावा दे सकती हैं. फेशियल फ्लशिंग की ये समस्या उस वक्त हो सकती है जब शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य से ऊपर हो.

हाई ब्लड प्रेशर 6
  • 7/7

ब्लड प्रेशर को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं और जानकारी ना होने की वजह से लोग ब्लड प्रेशर सही रखने के लिए उचित कदम नहीं उठा पाते हैं. ब्लड प्रेशर को लेकर आमतौर पर लोगों को क्या गलतफहमियां होती हैं जो भारी पड़ सकती हैं. जरूरत से ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर और किडनी दोनों के लिए खराब होता है. नमक कम करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन अगर आपको लगता है कि सिर्फ नमक कम करने से ही हाइपरटेंशन कम हो जाएगा तो ये गलत है. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सही लाइफस्टाइल रखना भी जरूरी है.