scorecardresearch
 
सेहत

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर ये 10 चीजें खाने से होगा कंट्रोल, फायदे और भी हैं कई

दवा से नहीं इन 10 चीजों से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर
  • 1/12

(Hypertension) हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के शिकार हैं. ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Diet) का खतरा दो प्रकार का होता है. पहला सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर, जिसके 130 mm Hg से ज्यादा होने पर रोगी की जान को खतरा हो सकता है. दूसरा, डिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर जो 80 mm Hg से कम होना चिंताजनक है.

हाइपरटेंशन में कैसी होनी चाहिए डाइट?
  • 2/12

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट खुद नैचुरल डाइट (Natural healthy diet) से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना ज्यादा बेहतर विकल्प मानते हैं. आइए आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है.

 

खट्टे फल
  • 3/12

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फलों (Healthy foods) में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की अचूक क्षमता होती है. कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर ये फल हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं. कुछ स्टडीज के मुताबिक, संतरे और अंगूर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर के खतरे को टाला जा सकता है.

सैलमन मछली
  • 4/12

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty acid) को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. शरीर में इसकी पूर्ति के लिए सैलमन मछली से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता. ये फैट शरीर में जाकर ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, बल्कि रक्त कोशिकाओं और सूजन पर भी असर करता है.

कद्दू के बीज
  • 5/12

मैग्नीशियम, पोटैशियम, अर्जीनीन और अमीनो एसिड से भरपूर कद्दू के बीच भी हमारी सेहत के लिए बेहतरीन चीज हैं. कद्दू के बीजों से बना औषधीय तेल हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बड़ी अच्छी चीज है. 23 महिलाओं पर हुआ एक शोध बताता है कि इसके तेल का 3 ग्राम की मात्रा में सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव करता है.

दाल और फलीदार सब्जियां
  • 6/12

दाल और फलीदार सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून के प्रवाह को बेहतर रेगुलेट करने में मदद करते हैं. इनमें पाए जाने वाला फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि दाल और फलीदार सब्जियां खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है.

बैरीज
  • 7/12

बैरीज में पाए जाने वाला एंथोसियानिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट्स लाजवाब चीज है. ये हाई ब्लड प्रेशर जैसे गंभीर रोगों से हमारा बचाव कर सकता है. एंथोसियानिन में पाए जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं में मुश्किल पैदा करने वाले अणुओं के उत्पादन को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल रहता है.

अमरंथ या रामदाना
  • 8/12

अमरंथ (रामदाना) जैसा साबुत अनाज खाने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम किया जा सकता है. स्टडीज के मुताबिक, साबुत अनाज से मिला भरपूर आहार हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम कर सकता है. एक कप अमरंथ (246 ग्राम) शरीर में मैग्नीशियम की रोजाना जरूरत को 38 प्रतिशत तक पूरा कर सकता है.

पिस्ता
  • 9/12

फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर पिस्ता सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. 21 तरह के शोध में ये निष्कर्ष निकला है कि पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को आसानी से बैलेंस कर सकता है.

गाजर
  • 10/12

कुछ लोग अपनी मॉर्निंग डाइट में गाजर को शामिल करना कभी नहीं भूलते. गाजर में कई तरह के फैनोलिक कंपाउंड जैसे क्लोरोजेनिक, पी-कुमैरिक और कैफिक एसिड पाए जाते हैं. ये ना सिर्फ सूजन और रक्त वाहिकाओं के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी इससे दूर हो सकती है.

ब्रॉकली
  • 11/12

फिटनेस और हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को डाइट में ब्रॉकली शामिल करने की सलाह देते हैं. ब्रॉकली में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स लो और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम कर सकते हैं. करीब दो लाख लोगों पर हुआ एक शोध बताता है कि सप्ताह में चार चम्मच ब्रॉकली खाने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या उन लोगों की तुलना में कम होती है जो महीने में एक बार उसका सेवन करते हैं.

पालक
  • 12/12

पालक में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और नाइट्रेट्स भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. एक शोध के मुताबिक, सप्ताह में रोजाना पालक का सूप पीने वालों में हाई और लो ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है.