scorecardresearch
 
सेहत

Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के बारे में ना पालें ये 5 गलतफहमियां, हो सकती हैं खतरनाक

ब्लड प्रेशर का सही रहना जरूरी
  • 1/7

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए ब्लड प्रेशर का सही रहना बहुत जरूरी है. ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव शरीर में हो रहे बदलावों का संकेत देता है. ब्लड प्रेशर का बढ़ना और कम होना दोनों ही हानिकारक हो सकता है. ब्लड प्रेशर के बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है वहीं, ब्लड प्रेशर के कम होने से चक्कर आने लगते हैं. 

ब्लड प्रेशर को लेकर लोगों में गलतफहमियां
  • 2/7

ब्लड प्रेशर को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं और जानकारी ना होने की वजह से लोग ब्लड प्रेशर सही रखने के लिए उचित कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर को लेकर आमतौर पर लोगों को क्या गलतफहमियां होती हैं जो भारी पड़ सकती हैं.
 

ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव से कोई नुकसान नहीं
  • 3/7

मिथक-1. ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव से कोई नुकसान नहीं- ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर में हो रहे उतार-चढ़ाव को नजरअंदाज कर देते हैं. हाई ब्लड प्रेशर सेहत को लेकर कुछ गंभीर संकेत भी देता है. वहीं ब्लड प्रेशर कम होने से भी शरीर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है. नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवाना जरूरी है. अगर आपके ब्लड प्रेशर में अक्सर बदलाव होता है तो डॉक्टर संपर्क कर इसका इलाज कराएं.
 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया जा सकता
  • 4/7

मिथक 2. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया जा सकता- बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है और उनका मानना है कि इसका इलाज नहीं किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को स्वस्थ आहार, सही लाइफस्टाइल और दवाओं के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. रोज एक्सरसाइज करने, वजन सही रखने, हेल्दी डाइट, तनाव ना लेने और धूम्रपान छोड़ने से भी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.
 

नमक कम करने से हाई ब्लड प्रेशर ठीक हो सकता है
  • 5/7

मिथक 3. नमक कम करने से हाई ब्लड प्रेशर ठीक हो सकता है- जरूरत से ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर और किडनी दोनों के लिए खराब होता है. नमक कम करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन अगर आपको लगता है कि सिर्फ नमक कम करने से ही हाइपरटेंशन कम हो जाएगा तो ये गलत है. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सही लाइफस्टाइल रखना भी जरूरी है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित होने के बाद इलाज छोड़ देना
  • 6/7

मिथक 4. ब्लड प्रेशर नियंत्रित होने के बाद इलाज छोड़ देना- हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल होने के बाद लोग आमतौर पर इसका इलाज कराना बंद कर देते हैं जो कि गलत है. जब तक आपका डॉक्टर ये सलाह ना दे तब तक अपनी दवा जारी रखें. इसके अलावा ब्लड प्रेशर सही रखने को लेकर सभी जरूरी बातों को नजरअंदाज ना करें.
 

ब्लड प्रेशर कम होने पर कॉफी पीना
  • 7/7

मिथक 5. ब्लड प्रेशर कम होने पर कॉफी पीना- आमतौर पर लोगों को लगता है कि ब्लड प्रेशर कम होने पर कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर सही हो जाता है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन सिर्फ कुछ समय के लिए स्थिति को कंट्रोल कर सकता है क्योंकि ये ब्लड प्रेशर का कोई इलाज नहीं है. कैफीन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए और भी ज्यादा हानिकारक हो सकता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आपको ज्यादा कैफीन के सेवन से बचना चाहिए.