scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Healthy Eating: पुरुषों को हर दिन खानी चाहिए ये 8 चीजें, सेक्स ड्राइव बढ़ाने समेत कई फायदे

पुरुषों के लिए खास डाइट
  • 1/10

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कुछ खास पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कुछ चीजें पुरुषों को हर दिन खानी चाहिए. ये चीजें किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं क्योंकि इन्हें खाने से पुरुषों की रोजमर्रा की दिक्कतें दूर होती हैं. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

Photo: Pixabay

पालक
  • 2/10

पालक- प्रसिद्ध डायटिशियन और 'द माइंड डाइट' की लेखिका मैगी मून का कहना है कि पुरुषों को एक दिन में पांच सब्जियां किसी ना किसी तरह अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. हालांकि 10 में से 9 पुरुष दिन भर में एक या दो से ज्यादा सब्जियां नहीं खाते हैं. हरी पालक एक ऐसी चीज है जो अकेले तीन सब्जियों के बराबर है. पालक ब्लड फ्लो सही करने से लेकर दिल को भी सेहतमंद रखता है. ये पुरुषों की कार्यक्षमता को बेहतर करता है. कोई जरूरी नहीं है कि आप इसे सब्जी के तौर पर ही खाएं. इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी में मिलाकर भी पी सकते हैं. या फिर सलाद में डालकर भी खा सकते हैं.

Photo: Pixabay

बादाम
  • 3/10

बादाम- पुरुषों को हर दिन बादाम खाना चाहिए. बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक जिन पुरुषों में मैग्नीशियम की कमी होती है उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम होता है. मैग्नीशियम सामान्य मांसपेशियों और तंत्रिका को सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है. ये ऊर्जा बनाने में कोशिकाओं की मदद करता है. ये दिल और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है.
 

दही
  • 4/10

दही- दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है. ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि कैल्शियम की जरूरत सिर्फ महिलाओं को होती है जबकि ऐसा नहीं है. पुरुषों में भी ऑस्टियोपोरोसिस का उतना ही खतरा है जितना की महिलाओं में. इसलिए पुरुषों को हर दिन दही खानी चाहिए. दही में चीनी की जगह कुछ कटे फल डालकर खाएं. इससे शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलेंगे. इसे आप स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं.
 

टमाटर
  • 5/10

टमाटर- पुरुषों को ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनमें लाइकोपीन ज्यादा पाया जाता हो. टमाटर लाइकोपीन का प्रमुख स्रोत है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि लाइकोपीन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है. उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ता जाता है. इसलिए अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करें.
 

आलू
  • 6/10

आलू- आजकल लो-कार्ब डाइट की वजह से ज्यादातर पुरुष आलू खाना पसंद नहीं करते हैं जिसकी वजह से उन्हें शरीर में पर्याप्त एनर्जी महसूस नहीं होती है. आलू में केले से ज्यादा पोटैशियम होता है. इसमें कुछ मात्रा में विटामिन सी और फाइबर भी होता है जो मजबूत पाचन तंत्र के लिए जरूरी है. आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी देता है जिसकी वजह से शरीर में ऊर्जा महसूस होती है और आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं. 
 

सार्डिन मछली
  • 7/10

सार्डिन मछली- पुरुषों की सेहत के लिए सार्डिन मछली किसी वरदान से कम नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादातर पुरुष प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए ऐसी चीजें खाते हैं जिसमें सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है. इससे इंफ्लेमेशन के साथ-साथ दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. जबकि सार्डिन मछली के साथ ऐसा नहीं है. प्रोटीन के साथ सार्डिन में ओमेगा-3 फैट्स भी भरपूर मात्रा में होता है. ये दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन और क्रोनिक डिजीज का खतरा कम करती है.
 

साबुत अनाज
  • 8/10

साबुत अनाज- पुरुषों को हर दिन साबुत अनाज खाना चाहिए. साबुत अनाज शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद है. महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा ज्यादा होता है और साबुत अनाज इस खतरे को कम करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं से ज्यादा पुरुष रेड मीट का सेवन करते हैं इसलिए उनमें कोलोरेक्टल कैंसर जल्दी होता है. 
 

साबुत अनाज
  • 9/10

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन 90 ग्राम साबुत अनाज खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 17% तक कम होता है. साबुत अनाज के लिए आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस, दलिया, ओटमील और जौ जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. 
 

तरबूज
  • 10/10

तरबूज- तरबूज में भी लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाती है. गर्मियों में इसे खाने के दोहरे फायदे मिलते हैं. बीमारी से बचाव के साथ-साथ ये शरीर में पानी की कमी भी पूरी करता है. तरबूज खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. तरबूज में पाया जाने वाला सिट्रूलीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कम होती है और यौन इच्छा बढ़ती है.