scorecardresearch
 
सेहत

Foods To Avoid During COVID: कोरोना के रिकवरी पीरियड में ना खाएं ये चीजें, ठीक होने में लग सकता है लंबा वक्त

खानपान पर ध्यान
  • 1/9

कोरोना वायरस का असर पूरे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. ये वायरस वजन कम करने के साथ-साथ शरीर को अंदर से कमजोर कर देता है. अगर आप भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं तो आपको दवाओं के साथ-साथ अपने डाइट पर भी ध्यान देने की बहुत जरूरत है. आइए जानते हैं कि संक्रमित होने के बाद और रिकवरी टाइम में न्यूट्रिशनिस्ट क्या खाने की सलाह दे रहे हैं और किन चीजों से परहेज करने को कह रहे हैं.

रिकवरी के समय क्या खाएं
  • 2/9

रिकवरी के समय क्या खाएं- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रिकवरी पीरियड में आपका खाना हल्का हो लेकिन पोषण से भरपूर होना चाहिए. खाना ऐसा होना चाहिए जिसमें विटामिन C, D, मिनरल्स और जिंक हो. इससे आपकी रिकवरी तेजी से होगी. 
 

खिचड़ी खाएं
  • 3/9

कोरोना के मरीजों के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन पौष्टिक खिचड़ी है. खिचड़ी प्रोटीन से भरपूर होती है. हरी सब्जियों के साथ खिचड़ी आसानी से पच जाती है और ये अंदर से एनर्जी देती है. इससे शरीर को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. इसके अलावा अपनी डाइट में दाल का पानी और साबुत अनाज शामिल करें. ध्यान रखें कि इस समय आप जो भी खाएं वो गर्म ही खाएं. ठंडी चीजें बिल्कुल ना खाएं.
 

इन चीजों से करें परहेज
  • 4/9

इन चीजों से करें परहेज- रिकवरी के दौरान जहां आपको कुछ चीजें जरूर खानी चाहिए वहीं कुछ चीजों से परहेज करने की भी जरूरत है. खानपान की कुछ चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है जिससे आपको ठीक होने में लंबा वक्त लग सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.
 

पैकेज्ड फूड
  • 5/9

पैकेज्ड फूड- पैकेज्ड फूड भूख मिटाने का सबसे आसान ऑप्शन है लेकिन कोरोना से निपटने में ये फूड आप पर भारी पड़ सकता है. पैकेज्ड फूड में सोडियम और प्रिजर्वेटिव्स बहुत ज्यादा होते हैं. इसकी वजह से शरीर में सूजन हो जाती है और रिकवरी में लंबा समय लग जाता है. ये फूड इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर देते हैं.
 

मसालेदार खाना
  • 6/9

मसालेदार खाना- कोरोना से रिकवरी के समय खाना बिल्कुल सादा खाना चाहिए. इस समय मसालेदार खाना भूलकर भी ना खाएं. इस तरह का खाना आपके गले को और खराब कर सकता है. इसके अलावा मसालेदार खाना कफ भी बढ़ाता है. खाने में लाल मिर्च पाउजर की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करें. काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.
 

तलाभुना खाना
  • 7/9

तलाभुना खाना- कोरोना से संक्रमित ज्यादा लोगों को स्वाद और सुगंध का एहसास होना बंद हो जाता है. रिकवरी के समय धीरे-धीरे खाने का स्वाद मिलने लगता है ऐसे में कई लोगों का मन कुछ चटपटा या तलाभुना खाने का हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इस समय आपको खुद पर बहुत कंट्रोल करने की जरूरत होती है.
 

फ्राई फूड में फैट
  • 8/9

फ्राई फूड में फैट बहुत ज्यादा होता है और लोग स्वाद चक्कर में अक्सर ही ज्यादा खा लेते हैं. इन्हें पचने में समय लगता है और इसकी वजह से पाचन तंत्र पर भार पड़ता है. स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि तलाभुना खाने से इम्यून फंक्शन सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाता है. इसलिए अगर आप कोरोना से ठीक होने की प्रक्रिया में हैं तो इस तरह के खाने से बिल्कुल दूरी बना लें. 
 

मीठे ड्रिंक्स
  • 9/9

मीठे ड्रिंक्स- संक्रमित होने के बाद और रिकवरी के समय आपको मीठे ड्रिंक्स और सोडा पीने से बचना चाहिए. इस तरह के ड्रिंक्स पेट में सूजन पैदा करते हैं जिससे ठीक होने में वक्त लग जाता है. इसकी बजाए आप ज्यादा से ज्यादा नींबू पानी पिएं. नींबू पानी पेट साफ रखने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाता है जिससे रिकवरी में मदद मिलती है.