scorecardresearch
 
सेहत

Sexual health: इंसान की सेक्स ड्राइव को बेहतर करते हैं ये 7 फल, डाइट में जरूर करें शामिल

सेक्स ड्राइव बढ़ाने वाले फल
  • 1/10

ज्यादातर कपल्स की शिकायत होती है कि समय के साथ उनकी सेक्स लाइफ बोरिंग हो गई है. कुछ लोग अपनी सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं लेकिन ये हर बार मुमकिन नहीं हो पाता है. डाइट में कुछ चीजें शामिल कर आप अपनी सेक्स लाइफ में एक बदलाव देख सकते हैं. आइए जानते हैं उन फलों के बारे में जो सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ाने के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी दूर करते हैं.
 

तरबूज
  • 2/10

तरबूज- इन फलों की लिस्ट में सबसे पहला नाम तरबूज का आता है. तरबूज को नेचुलर वियाग्रा भी कहा जाता है. इसमें  खूब सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड होते हैं जो ब्लड फ्लो को सुधारने का काम करते हैं. तरबूज में पाया जाने वाला सिट्रूलीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कम होती है. सिट्रूलीन में इरेक्टाइल डिसफंक्शन को सुधारने की क्षमता होती है.
 

नींबू
  • 3/10

नींबू- नींबू में खूब सारा विटामिन C पाया जाता है. ये मूड अच्छा करने के साथ सेक्स ड्राइव बढ़ाता है. नींबू में पाए जाने वाले कंपाउंड हाई ब्लड प्रेशर कम करते हैं. इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर से ही जुड़ी होती है. इस तरह नींबू अप्रत्यक्ष रूप से इरेक्टाइल डिसफंक्शन को सुधारता है.
 

नींबू
  • 4/10

हाई ब्लड प्रेशर के अलावा इरेक्टाइल डिसफंक्शन ज्यादा बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की वजह से भी होता है. हर दिन नींबू के सेवन से इन दोनों चीजों को कंट्रोल कर सेक्स ड्राइव आसानी से बढ़ाई जा सकती है.
 

अनार
  • 5/10

अनार- अनार खाना हर किसी को पसंद नहीं होता है लेकिन ये फल हर तरह के पोषक तत्वों से भरा हुआ है. वैसे तो अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाने और ब्लड फ्लो को सुधारने के लिए जाना जाता है लेकिन स्टडीज के मुताबिक ये इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में भी फायदेमंद है. स्टडी में एक ग्लास अनार का जूस पीने वाले पुरुषों ने सेक्स ड्राइव के मामले में बेहतर अनुभव किया. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स पुरुषों के लिए फायदेमंद हैं.
 

चकोतरा
  • 6/10

चकोतरा- सिट्रस फलों में चकोतरा सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले कई तत्व दवा की तरह काम करते हैं. वियाग्रा में पाए जाने वाला सिल्डेनाफिल इनग्रेडिएंट पुरुषों के शरीर में आसानी से अवशोषित नहीं होता है. लेकिन अगर इसके साथ चकोतरा भी खाया जाए तो इसके बेहतरीन परिणाम मिलते हैं. चकोतरा खाने से सिल्डेनाफिल आसानी से खून में मिल जाता है.
 

कीवी
  • 7/10

कीवी- कीवी में संतरे से ज्यादा विटामिन C होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन-E और सेरोटोनिन भी भरपूर मात्रा में होता है. एक स्टडी के मुताबिक कीवी इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में इस्तेमाल टाडालाफिल दवा के नकारात्मक प्रभावों को कम करता है. कीवी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद है.
 

केला
  • 8/10

केला- केला एक ऐसा फल है जो बड़ी आसानी से मिल जाता है. विटामिन B से भरपूर ये फल स्टैमिना बढ़ाने का काम करता है. केला खाने से सेक्स परफॉर्मेंस बेहतर होती है साथ ही यह तनाव को भी कम करता है. केले में पाया जाने वाला पोटैशियम सेक्स हार्मोन बढ़ाने का काम करता है.
 

सेब
  • 9/10

सेब- एक स्टडी के मुताबिक सेब यौन इच्छा बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं जिससे सेक्सुल फंक्शन ज्यादा बेहतर होता है. सेब शरीर में फिटेस्ट्रोजेन सेक्स हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है.  
 

इन चीजों से बनाएं दूरी
  • 10/10

इन चीजों से बनाएं दूरी- जहां ये फल सेक्स ड्राइव में सुधार करते हैं वहीं खाने की कुछ चीजें सेक्स परफॉर्मेंस को बिगाड़ने का भी काम करती हैं. इसके लिए आपको ज्यादा फ्राइड फूड्स फुल फैट प्रोडक्ट और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए.