scorecardresearch
 
हेल्थ न्यूज़

Men’s Health: पुरुषों को नजरअंदाज नहीं करने चाहिए ये 10 लक्षण, खतरनाक बीमारी का संकेत

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
  • 1/11

ज्यादातर पुरुष अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं और कुछ लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिन लक्षणों को वो आम समझते हैं, वो किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं. CDC के एक डाटा के मुताबिक, बीमारी को गंभीरता से नहीं लेने की वजह से हर साल महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मौत ज्यादा होती है. आइए जानते हैं कि किन लक्षणों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

Photo Credit: Getty Images 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन
  • 2/11

इरेक्टाइल डिसफंक्शन- कई पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होती है लेकिन वो इस पर बात करने में झिझकते हैं. ये एक गंभीर समस्या हो सकती है. न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध यूरोलॉजिस्ट जोसेफ अलुकल ने द हेल्दी वेबसाइट को बताया, '45-50 की उम्र में अगर आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन महसूस करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. ये ब्लड फ्लो में कमी का संकेत है और इसका असर आपके दिल-दिमाग सहित शरीर के बाकी हिस्सों पर भी पड़ सकता है. इसलिए अगर आपको कोई ऐसी दिक्कत महसूस होती है तो डॉक्टर से संपर्क कर अपने पूरे शरीर की जांच कराएं.
 

निगलने में परेशानी
  • 3/11

निगलने में परेशानी- निगलने में परेशानी को डिस्फेजिया भी कहते हैं. ऐसा एसिड रिफ्लक्स की वजह से भी हो सकता है. गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट का कहना है कि पुरुषों को कभी भी डिस्फेजिया के संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ये किसी गंभीर एलर्जी या फिर एसोफाजाल कैंसर के शुरुआती लक्षण भी हो सकते हैं. ज्यादा एसिड रिफ्लक्स से भोजन नली में बदलाव आने लगते हैं. इसलिए दिक्कत बढ़ने से पहले आपको डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए.

 

Photo Credit: Getty Images 

तेजी से वजन घटना
  • 4/11

तेजी से वजन घटना- अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट कंट्रोल और एक्सरसाइज कर रहे हैं और इसकी वजह से आपका वजन कम हो रहा है तो ये अच्छी बात है. हालांकि, अगर आप वजन घटाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और फिर भी आपका वजन तेजी से घट रहा है तो ये चिंता की बात हो सकती है. डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आपका वजन अप्रत्याशित रूप से कम हो रहा है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं जिसके लिए आपको कुछ जरूरी टेस्ट कराने चाहिए.
 

बाउल सिंड्रोम
  • 5/11

बाउल सिंड्रोम- डॉक्टर्स कहते हैं कि अगर आपको हर बार वॉशरूम जाने में दिक्कत महसूस होती है या फिर बाउल सिंड्रोम महसूस होता है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ये कोलोन कैंसर का भी संकेत हो सकता है. अगर आपको शौच में दिक्कत होती है या फिर इससे खून आता है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. अगर आपको डायरिया या कब्ज ज्यादा दिनों तक रहता है तो ये भी कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है. 
 

सोने में दिक्कत
  • 6/11

सोने में दिक्कत- अगर आप बहुत ज्यादा या बहुत कम सोते हैं या फिर आपको सोने में दिक्कत महसूस होती है तो आपको डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सोने में दिक्कत होने या किसी भी तरह का डिसऑर्डर एक गंभीर चेतावनी है कि आपके साथ कुछ गलत है. ये डिप्रेशन या स्लीप एपनिया का संकेत भी हो सकता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, वजन बढ़ने और टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारी हो सकती है.
 

वजन बढ़ना
  • 7/11

वजन बढ़ना- तेजी से वजन बढ़ना भी कई बीमारी का संकेत है. कुछ पुरुषों के पेट की चर्बी ज्यादा बढ़ जाती है जो आगे चलकर दिल की बीमारी की वजह बनता है. वजन बढ़ना डिप्रेशन या एक तरह का दबाव का संकेत हो सकता है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में छपी एक स्टडी में पाया गया है कि एक आदमी का पेट जितना अधिक होता है, उसे हृदय रोग का खतरा उतना ही अधिक होता है.
 

तेज खुजली होना
  • 8/11

तेज खुजली होना- अगर आपको तेज खुजली होती है तो ये स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है. जरूरत से ज्यादा रूखी स्किन भी आपके खुजली की वजह हो सकती है और इसके लिए आपको डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए. बहुत दिनों तक खुजली की समस्या रहना लिम्फोमा, मल्टीपल माइलोमा और डायबिटीज जैसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है.
 

यूरिन संबंधी दिक्कत
  • 9/11

यूरिन संबंधी दिक्कत- ऑनकोटारगेट पत्रिका में छपी एक स्टडी के मुताबिक, यूरिन संबंधी दिक्कत महसूस होना, यूरिन में खून आना या लंबे समय तक इरेक्टाइल डिसफंक्शन रहना प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. अगर आपको भी इनमें से कोई दिक्कत महसूस होती है तो इस नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें.
 

स्किन का पीला होना
  • 10/11

स्किन का पीला होना- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्किन का पीला होना, आंखों का पीलापन और खून में बिलीरुबिन बढ़ जाना पीलिया का संकेत हो सकता है. पीलिया के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया गया तो ये पैनक्रिएटिक कैंसर में भी बदल सकता है. इसलिए किसी भी असामान्य लक्षण को नजरअंदाज ना करें.
 

Photo Credit: Getty Images 

जबड़ों मे दर्द
  • 11/11

जबड़ों मे दर्द- सीने में दर्द या दबाव हृदय रोग के आम लक्षण है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पुरुषों में जबड़े और गर्दन का दर्द भी दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है. डॉक्टर्स हार्ट अटैक से जुड़े इन सभी लक्षणों पर ध्यान देने की सलाह देते हैं ताकि शुरुआती दौर में ही इस पर काबू पाया जा सके.
 

Photo Credit: Getty Images