scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

हड्डियों से कैल्शियम को पूरा निचोड़ लेती हैं ये चीजें, खाने से पहले हो जाएं सावधान

बोन हेल्थ
  • 1/7

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको ऐसी चीजों की जरूरत होती है जिनमें कैल्शियम और विटामिन D भरपूर मात्रा में हो. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने खानपान का ख्याल रखने का समय ही नहीं है. आजकल लोग समय कम होने के चलते उन चीजों को खाना पसंद करते हैं जो आसानी से बन जाती हैं. अधिकतर लोग घर का खाना खाने की बजाय जंक और फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करते हैं. लेकिन फ्राइड, जंक फूड, मीठा, कैफीन आदि चीजों का ज्यादा सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है. वैसे इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करना संभव नहीं है लेकिन आप इसे कम जरूर कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम और विटामिन D को सोख लेते हैं. 

हाई सोडियम फूड्स
  • 2/7

हाई सोडियम फूड्स- बहुत अधिक नमक का सेवन शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है, इसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और आसानी से टूट जाती हैं. एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी में, वैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं उनमें ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना अधिक होती है.

मीठी चीजें
  • 3/7

मीठी चीजें- बहुत अधिक मीठी चीजें खाने से भी बोन हेल्थ को नुकसान हो सकता है. जब आप बहुत अधिक चीनी खाते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर डाइट नहीं लेते हैं, तो कैल्शियम आपकी हड्डियों से अवशोषित हो जाता है और वे कमजोर हो जाती हैं.

कैफीन
  • 4/7

कैफीन- कैफीन का सेवन खासतौर पर महिलाओं में बोन डेंसिटी को कम कर सकता है. कैफीन हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है और उन्हें कमजोर करता है. ऐसे में कॉफी का बहुत अधिक सेवन करना आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है. 

सोड़ा
  • 5/7

सोडा- ज्यादा सोडा पीने से आपकी हड्डियों को नुकसान हो सकता है. इससे महिलाओं में हिप फ्रैक्चर का खतरा भी बढ़ जाता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी में कहा गया है कि सोडा पीने से शरीर कैल्शियम को अवशोषित कर सकता है जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. 

शराब
  • 6/7

शराब- साल 2015 में हुई एक स्टडी में यह सुझाव दिया गया कि शराब पीने से बोन डेंसिटी कम होने लगती है. नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार, कोशिश करें कि आप दिन में 2 से 3 गिलास से ज्यादा शराब का सेवन ना करें. 

चिकन
  • 7/7

चिकन- बहुत अधिक मात्रा में चिकन खाने से भी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है. जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन ब्लड को थोड़ा अम्लीकृत (acidify) कर देता है. इस स्थिति में, बॉडी ब्लड पीएच में होने वाले बदलाव के खिलाफ रिएक्ट करती है और हड्डियों से कैल्शियम को अवशोषित कर लेती है. जिससे हड्डियों में से कैल्शियम कम होने लगता है.